तीसरे विश्व युद्ध के बढ़े आसार, रूस सहित कई महाशक्तियां तैयार

You Are HereInternational
Wednesday, December 06, 2017-12:38 PM

वॉशिंगटनः अमरीका और नॉर्थ कोरिया के बीच बढ़ते तनाव का असर पूरी दुनिया पर साफ दिख रहा रहा है। इन दोनों देशों के बीच युद्ध की आशंका के चलते अब विश्व के बाकी देशों ने भी कमर कसनी शुरू कर दी है।  रूस ने तो बाकायदा इसे वर्ल्ड वॉर का खतरा बताते हुए अपनी मिलिट्री को तैयार रहने का आदेश जारी कर उत्तर कोरिया से लगने वाली सरहद पर तैनात कर दिया है।  रूस ने अपने जंगी बेड़ों को तैयार कर लिया है। हालांकि रूस इस मामले की संजीदगी को देखते हुए किसी का पक्ष नहीं ले रहा बल्कि बहुत फूंक-फूंक कर कदम रख रहा है। मगर रूस में हो रही इस हलचल एक बात तो साफ कर दी है कि अब मामला संजीदा हो चुका है। 
PunjabKesari
रूस के राष्ट्रपति ब्लादमिर पुतिन ने  अपने तेज़ तर्रार 15 हजार फौजी उत्तर कोरिया की अपनी 17 किमी. की सरहद पर तैनात कर दिए हैं, ताकि परमाणु युद्ध की सूरत में लोग उत्तर कोरिया से विस्थापितों की सूरत में रूस में घुसने न पाएं।  उधर, चीन ने भी उत्तर कोरिया से लगती अपनी सहरद पर हजारों फौजियों की तैनाती बढ़ा दी है जिससे आने वाले किसी भी ख़तरे से निपटा जा सके।  रूस के साथ-साथ चीन को भी लगता है कि अगर उत्तर कोरिया पर ट्रंप बड़ा हमला बोलते हैं तो कहीं उसका असर सरहद पार उसके मुल्कों पर न हो। 
PunjabKesari
लिहाज़ा कूटनीतिक तौर पर ये दोनों देश न तो उत्तर कोरिया के साथ खड़े दिख रहे हैं और न ही अमरीका के साथ। अमरीका के लिए मुश्किल ये है कि वो इन दोनों देशों को भरोसे में लिए बिना अगर कार्रवाई करता है तो दोनों देश उत्तर कोरिया के साथ भी खड़े हो सकते हैं। ऐसे में जापान भी अपनी तैयारी में लग गया है। हालांकि अमरीका समेत कई देश उत्तर कोरिया द्वारा मिसाईलों का परीक्षण करने पर आपत्तियां जता रहे हैं।

आशंका जताई गई है कि यदि किसी भी देश ने पहल करते हुए परमाणु आयुधों का उपयोग किया तो फिर परमाणु युद्ध बड़ा हो सकता है और फिर इससे विश्व की अन्य महाशक्तियां प्रभावित होंगी। उल्लेखनीय है कि, उत्तर कोरिया द्वारा हथियारों के परीक्षण करने के बाद दक्षिण कोरिया ने भी अपनी ओर से एक मिसाईल को दागा था, हालांकि इसका उद्देश्य किसी को नुकसान पहुंचाना नहीं था बल्कि वह अपनी सामरिक शक्ति को लेकर यह परीक्षण कर रहा था।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You