अमरीकी चुनाव में हेरफेर का शक, बदल सकते हैं नतीजे !

  • अमरीकी चुनाव में हेरफेर का शक, बदल सकते हैं नतीजे !
You Are HereAmerica
Thursday, November 24, 2016-1:31 PM

न्यूयॉर्कः इलैक्शन लॉयर्स और डाटा एक्सपर्ट के एक ग्रुप ने अमरीका में इसी महीने हुए राष्ट्रपति चुनाव में सायबर हैकिंग का शक जताया है। इसके चलते ग्रुप ने हिलेरी क्लिंटन को 3 स्टेट्सविस्कॉन्सिन, मिशिगन और पेन्सिलवेनिया  में पड़े वोटों को रिकाउंट कराने की सलाह दी है।   कहा जा रहा है कि सायबर हैकिंग के चलते वोट्स के टोटल में हेरफेर हो सकता है।

बता दें कि डैमोक्रेट हिलेरी को 228 और रिपब्लिकन डोनाल्ड ट्रम्प को 279 इलैक्टोरल वोट मिले थे। बहुमत के लिए 538 में से 270 इलैक्टोरल कॉलेज जरूरी थे। लिहाजा इस हिसाब से ट्रम्प को विनर घोषित किया गया था। न्यूज एजेंसी के मुताबिक, हालांकि इस बात के कोई सबूत नहीं हैं कि चुनावी नतीजों को हैक किया गया था या इलैक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों से छेड़छाड़ की गई थी। बहरहाल, एक्सपर्ट की सलाह पर हिलेरी क्लिंटन की तरफ से अभी तक कुछ नहीं कहा गया है।  हिलेरी या उनके कैम्पेन का जिम्मा संभालने वालों ने इस पर भी कुछ नहीं कहा है कि 3 स्टेट्स के वोटों की रीकाउंटिंग के लिए पटीशन दायर की जाएगी या नहीं।

प्रैसिडैंट इलैक्ट डोनाल्ड ट्रम्प ने विस्कॉन्सिन और पेन्सिलवेनिया में थोड़े मार्जिन से जीत हासिल की थी। ट्रम्प मिशिगन में भी छोटी लीड ही ले सके थे।  चौंकाने वाली बात ये है कि इन तीनों ही स्टेट्स पर डेमोक्रेटिक पार्टी को काफी भरोसा था क्योंकि पिछले कुछ चुनावों में यहां उनके कैंडिडेट्स जीते थे।  जिस एक्सपर्ट ग्रुप ने हिलेरी को ये सलाह दी है, उसे वोटिंग राइट्स अटॉर्नी जॉन बॉनिफज और मिशिगन यूनिवर्सिटी के कम्प्यूटर सिक्युरिटी एंड सोसायटी सेंटर के डायरेक्टर जे एलेक्स हल्दरमैन लीड करते हैं।

इन्होंने हिलेरी कैम्पेन से इसी हफ्ते कॉन्टेक्ट कर ये सलाह दी है। इस बारे में सबसे पहले रिपोर्ट New York मैगजीन ने पब्लिश की।  हालांकि हल्दरमैन ने बुधवार को मीडिया में पब्लिश अपने आर्टिकल में यह क्लियर कर दिया है कि ग्रुप के पास सायबर अटैक या वोटिंग में हुई अनियमितता के कोई सबूत नहीं हैं। हल्दरमैन ने कहा है कि रिकाउंटिंग का आदेश सिर्फ हेरफेर की आशंका के चलते दिया जा सकता है। 

 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You