सिंगापुर के पास ऑयल टैंकर से टकराया अमरीकी विध्वंसक,10 नाविक लापता

  • सिंगापुर के पास ऑयल टैंकर से टकराया अमरीकी विध्वंसक,10 नाविक लापता
You Are HereInternational
Monday, August 21, 2017-10:40 AM

सिंगापुर: सिंगापुर के पूर्व में एक अमरीकी विध्वंसक के एक टैंकर से टकरा जाने के बाद आज 10 नाविक लापता हो गए और 5 अन्य घायल हो गए। यह अमरीकी युद्धपोत की संलिप्तता वाली दो महीनों में दूसरी दुर्घटना है।   


अमरीकी नौसेना ने एक बयान में कहा कि गाइडेड मिसाइल डिस्ट्रायर यूएसएस जॉन एस मैकेन की मलक्का जलडमरू के निकट आज तड़के एक वाणिज्यिक पोत अलनिक एमसी से टक्कर हो गई। इसमें कहा गया है कि प्रारंभिक रिपोर्ट के अनुसार सिंगापुर में बंदरगाह की आेर जा रहे यूएसएस जॉन एस मैकेन का बंदरगाह की तरफ पीछे का भाग क्षतिग्रस्त हो गया था। नौसेना ने बयान में कहा, अभी 10 नाविक लापता हैं और पांच अन्य घायल हैं।


स्थानीय प्राधिकारियों के सहयोग से तलाश एवं बचाव अभियान जारी हैं। उन्होंने कहा, यह पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि कितना नुकसान हुआ है। घटना की जांच की जाएगी। नौसेना ने बताया कि विध्वंसक एवं लाइबेरिया के झंडे वाले टैंकर की टक्कर सुबह 5 बजकर 24 मिनट पर उस समय हुई जब पोत सिंगापुर में बंदरगाह की आेर नियमित यात्रा के तहत जा रहा था।  इस पोत का नाम अमरीकी सीनेटर जॉन मैकेन के पिता एवं दादा के नाम पर रखा गया है जो अमरीकी नौसेना में एडमिरल थे।   

अमरीका के सीनेटर जॉन मैकेन ने ट्वीट किया कि वह और उनकी पत्नी यूएसएस जॉन एस मैकेन में सवार अमरीका के सभी नाविकों के लिए प्रार्थना कर रहे हैं-- हम तलाश एवं बचाव कार्य कर रहे कर्मियों की सराहना करते हैं। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से जब संवाददाताओं ने इस संबंध में प्रश्न पूछे तो ट्रंप ने कहा, यह बहुत बुरा है। इसके बाद उन्होंने ट्वीट किया, हमारी प्रार्थनाएं एवं संवेदनाएं यूएसएस जॉन मैकेन में सवार अमरीकी नौसेना के हमारे नाविकों के साथ है। पोत में तलाश एवं बचाव अभियान जारी है।

इससे पहले भी जापान में एक व्यस्त जलमार्ग में जून माह में विध्वंसक यूएसएस फिट्जगेराल्ड एक मालवाहक पोत से टकरा गया था। इस हादसे में 7 नाविकों की मौत हो गई थी। मालवाहक पोत पर फिलीपीन का झंडा था। आज हुए इस हादसे के बाद बड़े स्तर पर तलाश एवं बचाव अभियान शुरू किया गया है। इस अभियान में सिंगापुर, मलेशिया एवं अमरीका के विमान एवं पोत शामिल हैं। यह टक्कर दक्षिणी मलेशियाई राज्य जोहोर के निकट हुई। नौसेना ने बताया कि सिंगापुर का एक पुलिस तट रक्षक पोत, पोत को खींचने वाली नौकाएं और एक हेलीकॉप्टर भी बचाव अभियान में शामिल हैं। अमरीकी विमानों की भी मदद ली जा रही है।  उद्योग वेबसाइट मरीन ट्रैफिक के अनुसार दुर्घटना में शामिल एक अन्य पोत लाइबेरिया के ध्वज वाला 30,000 टन वजनी टैंकर था जिसका इस्तेमाल तेल एवं रसायनिक पदार्थों के लाने ले जाने में किया जाता था।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You