हमलावरों ने सुरक्षा चौकियों को बनाया निशाना, 32 मरे

Edited By ,Updated: 26 Feb, 2017 01:38 PM

the attackers targeted security checkpoints   32 died

पश्चिमी सीरिया के होम्स में बंदूकधारियों और आत्मघाती हमलावरों ने सुरक्षा चौकियों को निशाना बनाकर हमले किए हैं...

होम्सः पश्चिमी सीरिया के होम्स में बंदूकधारियों और आत्मघाती हमलावरों ने सुरक्षा चौकियों को निशाना बनाकर हमले किए हैं। इन हमलों में कम से कम 32 लोग मारे गए हैं। सीरिया के सरकारी टीवी चैनल के मुताबिक सैन्य ख़ुफ़िया सेवा के एक स्थानीय अधिकारी की भी हमले में मौत हुई है। कुछ रिपोर्टों के मुताबिक मृतकों की संख्या 40 से अधिक भी हो सकती है। जेहादी संगठन तहरीर-अल-शाम ने हमलों की ज़िम्मेदारी ली है। होम्स शहर दिसंबर 2015 से सीरिया सेना के नियंत्रण में है। विद्रोही संघर्ष विराम समझौते के तहत होम्स छोड़कर चले गए थे।

सीरिया सरकार का कहना है कि इन हमलों का जवाब दिया जाएगा। संयुक्त राष्ट्र के राजनयिक बशर-अल-जाफ़री का कहना है कि चरमपंथ को बढ़ावा देने वाले लोगों ने जेनेवा में जारी शांति वार्ता को इन हमलों से संदेश दिया है। हमलावरों ने मिलिट्री इंटेलिजैंस और प्रांतीय सुरक्षा दफ़्तर को निशाना बनाया। वहीं सीरिया के लिए संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत स्तेफ़ां दे मिस्तूरा का कहना है कि उन्हें उम्मीद है कि हमलों का असर जेनेवा में चल रही शांति वार्ता पर नहीं होगा।
उन्होंने कहा, "जब भी हम वार्ता करते हैं या बातचीत शुरू करते हैं, हमेशा कोई न कोई उसे पटरी से उतारने की कोशिश करता है। हमें ऐसे हमले की आशंका थी।"

हमले की ज़िम्मेदारी लेना वाला समूह तहरीर-अल-शाम न ही संघर्ष विराम वार्ता में शामिल था और न ही शांति वार्ता में शामिल है। सीरिया पर नज़र रखने वाले संगठन द सीरियन ऑब्ज़रवेटरी फ़ॉर ह्यूमन राइट्स का कहना है कि हमलावरों ने सेना सुरक्षा मुख्यालय और प्रांतीय सुरक्षा दफ़्तर को निशाना बनाया। ये हमले बेहद सख़्त सुरक्षा बंदोबस्त वाले घौटा और महाट्टा ज़िलों में हुए हैं। इन हमलों के बाद सीरिया के लड़ाकू विमानों ने होम्स में विद्रोहियों के अंतिम इलाक़ों में हमले किए। हालांकि विद्रोही तहरीर-अल-शाम समूह से जुड़े हुए नहीं हैं। जेहादियों का कहना है कि उसके पांच चरमपंथियों ने इन हमलों को अंजाम दिया।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!