करोड़ों में होगी इस लोकप्रिय कार्टून के  ड्रॉइंग्स की नीलामी !

You Are HereInternational News
Saturday, November 19, 2016-2:58 PM

पैरिसः लोकप्रिय कार्टून किरदार टिनटिन के 2 ऑरिजनल कॉमिक स्ट्रिप्स की शनिवार को फ्रांस में नीलामी होने वाली है। उम्मीद है कि इनकी बिक्री रिकॉर्ड्स तोड़ देगी। पहली स्ट्रिप टिनटिन श्रृंखला के 'एक्सप्लोरर ऑन द मून' अडवेंचर की हैं। इसे टिनटिन का सबसे बेहतरीन अडवेंचर माना जाता है। उम्मीद जताई जा रही है कि इसकी बिक्री 7 करोड़ रुपए तक जा पहुंच सकती है।

इस सीरीज के जिस पेज का यह स्केच है, उसका नाम 'वी वॉक ऑन द मून' है। इसमें टिनटिन अपने कुत्ते स्नोइ और कैप्टन हेडोक के साथ लाल और सफेद रंग के रॉकेट पर सवार होकर अपने पहले मून वॉक पर जा रहा है। 1954 में आई इस सीरीज को टिनटिन की रचना करने वाले कार्टूनिस्ट हर्गे का मास्टरपीस माना जाता है। द पैरिस नीलामी हाउस ने इसकी कीमत कम से कम 6 करोड़ 47 लाख आंकी है।

मालूम हो कि बेल्जियम के रहने वाले हर्गे के नाम पहले से ही सबसे महंगे कॉमिक स्ट्रिप की बिक्री का रेकॉर्ड है। 2 साल पहले उनके द्वारा बनाई गई एक डबल-पेज इंक ड्रॉइंग को एक अमेरिकन प्रशंसक ने 25 करोड़ की भारीभरकम राशि में खरीदा था।इस ड्रॉइंग को 1937 से लेकर 1958 के बीच छपे टिनटिन अडवेंचर्स के अंदर वाले कवर की तरह इस्तेमाल किया गया था। द पैरिस ऑक्शन हाउस के प्रतिद्वंदी ऑक्शन हाउस क्रिस्टी ने भी हर्ज की एक दुर्लभ ड्रॉइंग को नीलामी के लिए रखा है। यह भी शनिवार को ही होगी।

यह स्ट्रिप 'टिनटिन ऐंड द थर्मोजीरो' की अधूरी कहानी का हिस्सा है। इसकी अनुमानित कीमत भी लगभग 2 करोड़ रुपए है। टिनटिन की यह कहानी शीत युद्ध की पृष्ठभूमि पर आधारित थी। हर्ज ने इस कहानी को पूरा क्यों नहीं किया, यह टिनटिन श्रृंखला के सबसे बड़े रहस्यों में से है। यह कहानी जासूसी और एक महाविनाशक गुप्त हथियार पर लिखी जा रही थी। हर्ज ने कई सालों तक इसे पूरा करने की कोशिश की। उन्होंने इसे सबसे पहले 1950 के दौर में लिखना शुरू किया था, लेकिन वह 8 पन्नों से ज्यादा कभी नहीं लिख सके।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You