कंप्यूटर के हार्ड ड्राइव के डेटा चुरा सकते हैं कैमरे: अध्ययन

Edited By ,Updated: 23 Feb, 2017 10:06 PM

the camera can steal data from a computer  s hard drive  study

होशियार, चोर विभिन्न प्रकार के कैमरों और लाइट सेंसरों का उपयोग करके आपके कंप्यूटर के हार्ड ड्राइव से डेटा उड़ा सकते हैं और इसके लिए उन्हें महज ...

यरूशलम : होशियार, चोर विभिन्न प्रकार के कैमरों और लाइट सेंसरों का उपयोग करके आपके कंप्यूटर के हार्ड ड्राइव से डेटा उड़ा सकते हैं और इसके लिए उन्हें महज उसके एलईडी ड्राइव के प्रकाश के पल्स को ‘पढऩे’ की जरूरत होगी।  इस्राइल की बेन-गुरियान युनिवर्सिटी ऑफ द नेगेव (बीजीयू) के वैज्ञानिकों ने दिखाया कि कैसे डेटा प्रसारित कर रहे किसी कंप्यूटर (ट्रांसमिटिंग कंप्यूटर) की प्रकाश रेखा (लाइन-ऑफ-साइट) से किसी क्वैडकॉप्टर ड्रोन उड़ान से डेटा प्राप्त किया जा सकता है। यह काम तब भी किया जा सकता है जब ड्रोन खिड़की से बाहर हो।

मोरेदेचाइ गुरी के नेतृत्व वैज्ञानिकों ने इसे ‘एयर-गैप्ड’ कंप्यूटरों के मामले में दिखाया। ‘एयर-गैप्ड’ कंप्यूटर भौतिक और लॉजिक दोनों तरह से सार्वजनिक नेटवर्कों से विलग और अलग-थलग होते हैं। इस तरह केे कंप्यूटरों को ना तो इंटनेट पर और ना ही कंपनी के नेटवर्क पर हैक किया जा सकता है, लेकिन इन कैमरों से इसे भी अंजाम दिया जा सकता है। बीजीयू के वैज्ञानिकों का यह प्रदर्शन इस लिए भी और अहम हो जाता है कि इस तरह के कंप्यूटरों में आम तौर पर किसी संगठन के सबसे संवेदनशील और सर्वाधिक गोपनीय सूचना रखी जाती है। वैज्ञानिकों ने इसके लिए हार्ड ड्राइव एेक्टिविटी एलईडी प्रकाश का उपयोग किया। ज्यादातर डेस्कटॉप और लैपटॉप कंप्यूटर इसका उपयोग करते हैं। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!