थेरेसा बनी ब्रिटेन की दूसरी महिला प्रधानमंत्री, क्वीन एलिजाबेथ ने किया ऐलान

Edited By ,Updated: 14 Jul, 2016 02:09 AM

the uk s second female prime minister theresa queen elizabeth declared by

थेरेसा मे ने आज ब्रिटेन के प्रधानमंत्री का पदभार संभाला जिससे वह मार्गरेट थैचर के बाद प्रधानमंत्री बनने वाली दूसरी महिला हो गई हैं।

लंदन: थेरेसा मे ने आज ब्रिटेन के प्रधानमंत्री का पदभार संभाला जिससे वह मार्गरेट थैचर के बाद प्रधानमंत्री बनने वाली दूसरी महिला हो गई हैं। थेरेसा ने ब्रेग्जिट के बाद दुनिया में ब्रिटेन के लिए ‘‘साहसिक एवं नयी सकारात्मक भूमिका’’ निभाने का संकल्प लिया है। बकिंघम पैलेस में क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय के साथ मुलाकात के बाद थेरेसा 59 ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री का प्रभार लिया। वह अपने पति फिलिप मे के साथ मीडिया को संबोधित करने डाउनिंग स्ट्रीट पहुंचीं जहां से उनके पूर्ववर्ती डेविड कैमरन सिर्फ एक घंटे पहले विदा हुए थे।  
 
प्रधानमंत्री के तौर पर अपने पहले भाषण में उन्होंने कहा,‘‘डेविड कैमरन को मैं एक महान, आधुनिक प्रधानमंत्री मानती हूं। उन्होंने एक राष्ट्र की सरकार का नेतृत्व किया और उसी भावना से मैं नेतृत्व करने की योजना बना रही हूं।’’ उन्होंने यूरोपीय संघ छोडऩे के लिए ब्रिटेन के जनमत संग्रह का जिक्र करते हुए कहा हमारे समक्ष बड़े राष्ट्रीय बदलाव की चुनौती है, हम चुनौती का सामना करेंगे और साथ मिलकर बेहतर ब्रिटेन का निर्माण करेंगे।’’ उन्होंने इंग्लैंड, स्कॉटलैंड, वेल्स और उत्तरीय आयरलैंड के बीच एकता को बनाए रखने की प्रतिबद्धता जताई और कहा कि वह ईयू से निकलने की चुनौती से निपटेंगी और ‘‘दुनिया में ब्रिटेन के लिए साहसिक एवं नयी सकारात्मक भूमिका तैयार करेंगी।’’ थेरेसा को महारानी ने आधिकारिक रूप से ब्रिटेन का 13वां प्रधानमंत्री नियुक्त किया है जबकि वह दूसरी महिला प्रधानमंत्री बनी हैं। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!