4 करोड़ में बिके गांधीजी की फोटो वाले 4 स्टैम्प्स

  • 4 करोड़ में बिके गांधीजी की फोटो वाले 4 स्टैम्प्स
You Are HereBusiness
Thursday, April 20, 2017-1:43 PM

लंदनः महात्‍मा गांधी के प्रति लोगों का सम्‍मान और उनसे जुड़ी चीजों के लिए उत्‍साह कम नहीं हुआ है। हाल ही में इसका एक उदाहरण फिर देखने को मिला है। महात्मा गांधी पर 1948 में जारी हुए डाक टिकटों के सेट को रिकॉर्ड 5 लाख पाउंड(लगभग 4.14 करोड़ रुपए) में बिका है।  अगर आप भारतीय हैं और महात्‍मा गांधी का सम्‍मान करते हैं, तो आपको यह जानकर निराशा होगी कि इन डाक टिकटों को किसी इंडियन ने नहीं खरीदा है, इन डाक टिकट को एक ऑस्ट्रेलियाई निवेशक ने खरीदा है हालांकि इतनी महंगी कीमत में इन डाक टिकटों के बिकने से यह जाहिर होता है कि अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में भारतीय चीजों की कितनी मांग है।

जानकारी के अनुसार डाक टिकटों का संग्रह करने वाले यूके के डीलर स्टैनली गिबन्स ने बताया कि महात्‍मा गांधी की तस्‍वीर वाले ये डाक टिकट स्‍वतंत्र भारत का महत्वपूर्ण और पसंद की जाने वाली चीज है। 10-10 रुपए मूल्य के चार डाक टिकट का यह स्ट्रिप पर्पल-ब्राउन कलर का है। इन पर अंग्रेजी में 'सर्विस' लिखा हुआ है। इस डाक टिकट को 1948 में तत्कालीन गवर्नर जनरल के सचिवालय ने आधिकारिक इस्‍तेमाल के लिए जारी किया था। बताया जा रहा है कि इससे पहले इस तरह का सिर्फ एक डाक टिकट किसी निजी संग्रह में था।

स्टैनली गिबन्स ने गांधीजी पर दस रुपये के एक डाक टिकट को पिछले साल के एक व्यक्ति को 1.6 लाख पाउंड यानी करीब एक करोड़ 32 लाख रुपए में बेचा था। इस साल मार्च में भी एक भारतीय डाक टिकट को 1.1 लाख पाउंड यानी करीब 91 लाख रुपए में बेचा गया था। उस डाक टिकट पर महारानी विक्टोरिया के युवावस्था की तस्वीर गलत ढंग से लगी थी।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You