IS से जुड़े तीन संगठन वैश्विक आतंकवादी संगठन घोषित

Edited By Punjab Kesari,Updated: 28 Feb, 2018 11:26 PM

three organizations linked with is declared global terrorist organization

अमरीका ने आईएसआईएस के पश्चिम अफ्रीका, बंगलादेश और फिलीपींस में काम करने वाले आतंकवादी संगठन को वैश्विक आतंकवादी संगठन घोषित कर दिया है। इस संबंध में अमरीका के विदेश विभाग के प्रवक्ता द्वारा जारी किए गए मीडिया नोट में मंगलवार को बताया गया कि पश्चिम...

वाशिंगटन : अमरीका ने आईएसआईएस के पश्चिम अफ्रीका, बंगलादेश और फिलीपींस में काम करने वाले आतंकवादी संगठन को वैश्विक आतंकवादी संगठन घोषित कर दिया है। इस संबंध में अमरीका के विदेश विभाग के प्रवक्ता द्वारा जारी किए गए मीडिया नोट में मंगलवार को बताया गया कि पश्चिम अफ्रीका ,फिलीपींस और बंगलादेश में काम करने वाले इन आतंकवादी संगठनों को वैश्विक आतंकवादी संगठन घोषित किए जाने के बाद इन संगठनों को किसी भी तरह की मदद पहुंचाना अपराध होगा और अमरीका के अधिकार क्षेत्र मे आने वाली इन संगठनों की चल अचल सपत्ति को भी निरुद्ध कर दिया जाएगा।

अमरीका ने इन संगठनों के साथ-साथ आईएसआईएस से जुडे चार अन्य संगठनों आईएसआईएस सोमालिया, आईएसआईएस मिस्र, ट््यूनीशिया के जुनैद अल खलीफा और मौटे संगठन तथा दो नेताओं मोहाद मोआलिम व अबुल मसाव अल बरनावी को भी वैश्विक आतंकवादी घोषित किया है।

आतंकवाद निरोधक समन्वयक नाथन ए सेल्स ने कहा कि आज जो कदम उठाया गया है, वह आईएसआईएस के वैश्विक नेटवर्क को ध्वस्त करने की दिशा में उठाया गया एक बेहद महत्वपूर्ण कदम है जिसके के बाद इस संगठन से जुड़े लोगों को आतंकवादी हमलों को अंजाम देने के लिए जरूरी संसाधनों का मिलना बेहद कठिन हो जाएगा। अमरीका ने जो फैसला किया है उसने अमरीकी नागरिकों और अंतरराष्ट्रीय समुदाय को सचेत कर दिया है कि ये संगठन और ये लोग कहीं भी आतंकवादी घटनाओं को अंजाम दे सकते हैं।

इस कदम के बाद इन संगठनों और इन लोगों की अमरीकी वित्त व्यवस्था मे सेंध लगाने की संभावना खत्म हो गई है। अमरीका का यह फैसला आईएसआईएस के वैश्विक नेटवर्क को ध्वस्त करने की व्यापक योजना का ही एक हिस्सा है जिससे संगठन को विदेशों में अपने सदस्य तैयार करने और आतंकवादी घटनाओं को अंजाम देने के लिए पैसे की व्यवस्था कर पाने में कोई मदद नहीं मिल पाए। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!