90 आंतकी मारने के लिए 40 करोड़ डॉलर का धमाका , नुकसान में कौन ?

Edited By ,Updated: 16 Apr, 2017 12:12 PM

to kill 90 terrorist trump blast 40 crore dollar

अमरीका ने 13 अप्रैल 2017 की शाम अफगानिस्तान के नांगरहार पर एक बम  ISIS आतंकवादियों को मारने के लिए गिराया गया...

वॉशिंगटनः अमरीका ने 13 अप्रैल 2017 की शाम अफगानिस्तान के नांगरहार पर एक बम  ISIS आतंकवादियों को मारने के लिए गिराया गया। कहा ये गया कि इस हमले में 31 आतंकवादी मारे गए जबकि अफगानिस्तान ने इस बात की पुष्टि की कि इस हमले में 94 आतंकवादी मारे गए। अमरीका ने इस बम के ज़रिए उत्तरी कोरिया को भी चेतावनी देने की कोशिश की। इस एक बम को गिराने में अमरीका ने 40 करोड़ डॉलर से अधिक का खर्चा किया है। 

सवाल ये है कि क्या 50-100 आतंकवादियों को मारने के लिए अमरीका ने इतना शक्तिशाली बम गिराया ? आखिर ये नुकसान किसका है ? अमरीका का कहना है कि उसने ISIS का बड़ा नुकसान किया है, उनकी सुरंगें तबाह कर दी हैं, बहुत से आतंकवादी मार दिए है। लेकिन क्या कुछ आतंकवादियों को मारने के लिए इतने बड़े स्तर पर हुआ खर्च अमरीका की समझदारी है ? 40 करोड़ डॉलर में अस्थाई तौर पर एक छोटे देश की गरीबी मिटाई जा सकती है।अमरीका में ऐसी बहुत सी समस्याएं हैं जिनका समाधान होना बाकी है।

ऐसा नहीं है कि अमरीका के पास आइएस को ख़त्म करने का अन्य कोई उपाय नहीं है लेकिन अफगानिस्तान पर अमरीका का ये हमला उसकी मूर्खता के साथ-साथ उसके दिखावे को उजागर करता है। इतनी बड़ी धनराशि में अमरीका की 14.3 प्रतिशत गरीब जनता का भला हो सकता था। यही नहीं, ट्रंप चाहते तो अमरीका की 4 प्रतिशत से ऊपर की बेरोजगार आबादी के लिए बहुत कुछ कर सकते थे।

ट्रंप के पास अपने ही देश के लिए करने को बहुत कुछ है लेकिन उनका पूरा ध्यान दुनिया में दिखावा करने पर केन्द्रित है। इस तरह से ‘अमरीका ग्रेट अगेन’ हो न हो, लेकिन अमरीका की जनता मूर्ख और बाकी दुनिया परेशान ज़रूर हो रही है।  अमरीका ने ये बम बहुत सोची-समझी रणनीति के तहत गिराया है।. इस बम के गिरने से जितनी तबाही हुई है, उसमें कितने लोग मारे गए और मारे जाने वाले कौन थे इसका कोई अंदाज़ा नहीं लग सकता। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!