ट्रम्प की संभावित नई अर्थ व्यवस्था को लेकर विश्व बाजार में उथल-पुथल

You Are HereAmerica
Monday, November 14, 2016-5:26 PM

वॉशिंगटनः अमरीकी चुनाव परिणामों के बाद अर्थ व्यवस्था की नई व व्यापक रूपरेखा को लेकर विश्व बाजारों में उथल-पुथल मची हुई है।चर्चाओं का बाजार गर्म है कि डोनाल्ड ट्रम्प राष्ट्रपति   पद संभालने के बाद किस तरह की नई व्यवस्था को लागू करेंगे ?

PunjabKesari

वैश्विक बाजार में धारणा है कि ट्रंप की नई नीतियों से दुनिया की अर्थ व्यवस्था में नाटकीय बदलाव आएगा क्योंकि ट्रम्प अमरीका के बुनियादी ढांचे को बदलने पर जोर देंगे व अमरीका में मुद्रास्फीति और ब्याज दरों को बढ़ा देंगे। इसके अलावा, ट्रम्प अधिक संरक्षणवादी है, जो मुद्रास्फीति  के उछलने का कारण बन सकता है।अर्थ शास्त्रियों को लगता है कि जनता के सार्वजनिक खर्च व बढ़ती ब्याज दरों के बावजूद अमरीकी अर्थव्यवस्था को बल मिलेगा।

 PunjabKesari

ट्रंप काल में लागू हो सकने वाली नीतियों को 4 चार्ट्स में दर्शाने का प्रयास किया गया है जो अमरीका की अर्थ व्यवस्था को नई उंचाइयों पर पहुचा सकेंगी। इन चार्ट्स में दर्शाया गया है कि पिछले सप्ताह  ब्लूमबर्ग अमेरिकी ट्रेजरी बांड  की तुलना में डो जोंस Industrials अमरीकी शेयर बाजार सूचकांक की नई ऊंचाईयों तक पहुंच गया है।

PunjabKesari

अन्य चार्ट इक्विटी बाजारों में अन्य बड़े  बदलाव के बारे में दर्शा रहा है । इसके अनुसार  Emerging market bonds डाऊन व अमरीकी शेयर मार्कीट को अप दिखाया जा रहा है। इसके अलावा ट्रम्प के अंतर्राष्ट्रीय व्यापार पर संरक्षणवादी विचार भी उभरते बाजारों पर चोट सकते हैं।

PunjabKesari

 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You