घरेलू नौकरानी थीं ट्रंप की मां, नाना करते थे ये काम !

Edited By ,Updated: 20 Jan, 2017 04:22 PM

trump  s mother was a maid and grandfather shopkeeper

डोनल्ड ट्रंप की मां मेरी अने मक्लाउड हब्रिडिएन आइलैंड ऑफ़ लुइस में पली-बढ़ीं थीं, लेकिन बाद में वह न्यूयॉर्क आ गई थीं...

वॉशिंगटनः डोनल्ड ट्रंप की मां मेरी अने मक्लाउड हब्रिडिएन आइलैंड ऑफ़ लुइस में पली-बढ़ीं थीं, लेकिन बाद में वह न्यूयॉर्क आ गई थीं। मेरी अने उन दसियों हज़ार स्कॉटिश लोगों में से एक थीं जिन्होंने 20वीं सदी के शुरुआती सालों में आर्थिक संकट से बचने के लिए अमरीका और कनाडा का रुख किया था। मेरी ने 18 साल की उम्र में पहली बार 1930 में न्यूयॉर्क के लिए लुइस को छोड़ा था। उन्होंने ऐसा एक घरेलू नौकर के काम की तलाश में किया था।

जब कैथरीन 1930 में लुइस आईं तो उनकी 18 साल की बहन मेरी अने भी काम की तलाश में उनके साथ निकल गईं। न्यूयॉर्क में एक अमीर परिवार में मेरी को नौकरानी का काम मिल गया। हालांकि 1929 के वॉल स्ट्रीट क्रैश में अमरीका में मंदी आई औरमेरी के हाथ से नौकरी निकल गई।1934 में मेरी स्कॉटलैंड आ गईं लेकिन उनकी मुलक़ात फ्रेड ट्रंप से हुई और वह एक बार फिर से न्यूयॉर्क लौट आईं। 6 साल बाद मेरी की शादी एक कामयाब प्रॉपर्टी डिवेलपर फ्रेडरिक ट्रंप से हुई। डरिक जर्मन प्रवासी थे और वह न्यूयॉर्क के सबसे सफल पुरुषों में से एक थे।

डोनल्ड ट्रंप के तीन चचेरे भाई अब भी लुइस में रहते हैं। यहां तक कि  उनके 2 पैतृक घर में रहते हैं। इस घर को मेरी अने के वक़्त में फिर से बनाया गया था। ट्रंप के तीनों चचेरे भाई लगातार मीडिया के बातचीत करने से इंकार करते रहे हैं। डोनल्ड जॉन फ्रेडरिक और मेरी की 5 संतानों में से ट्रंप चौथे नंबर पर हैं जो कि अमरीका के 45वें राष्ट्रपति बनने जा रहे हैं। ट्रंप की मां का जन्म स्कॉटलैंड के आएल ऑफ़ लुइस में स्टोर्नोएवे से तीन मिल दूर टोंग में हुआ था।वंशावली विशेषज्ञ बिल लासन ने इस वंश वृक्ष की तहक़ीकात की है। बिल ने मेरी अने मक्लाउड के वंश वृक्ष की खोज 19वीं शताब्दी में जाकर की।

उन्होंने कहा कि मेरी के पिता मैलकम एक पोस्ट ऑफिस चलाते थे और बाद के सालों में उन्होंने एक दुकान शुरू की थी। ट्रंप के शपथ ग्रहण में कब क्या होगा बिल ने कहा कि औरों की तुलना में इस परिवार की आर्थिक स्थिति थोड़ी ठीक थी। पहले विश्व युद्ध के दौरान और बाद में यहां के लोगों की ज़िंदगी काफी मुश्किल हो गई थी। युवाओं के लिए स्थिति वाकई काफ़ी मुश्किल हो गई थी। लुइस को एक आपदा का भी सामना करना पड़ा था।1919 की इस आपदा में 200 सर्विसमेन डूबकर मर गए थे। मेरी अने मैक्लाउड का जन्म एक बहुत बड़े परिवार में हुआ था। इनके 9 भाई-बहन थे। उस वक्त इस परिवार ने टापू को छोड़ दिया था।
 
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!