ब्रिटेन यात्रा के दौरान महारानी की बग्घी में सवारी करना चाहते हैं ट्रंप

  • ब्रिटेन यात्रा के दौरान महारानी की बग्घी में सवारी करना चाहते हैं ट्रंप
You Are HereInternational
Sunday, April 16, 2017-5:25 PM

लंदन: अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जब राजकीय यात्रा पर लंदन जाएंगे तो वह महारानी की स्वर्ण जडि़त शाही बग्घी में घूमना चाहते हैं। ट्रंप के इस रख पर ब्रिटिश सुरक्षा बल परेशानी में हैं।

‘द सन्डे टाइम्स’ ने अधिकारियों के हवाले से कहा कि व्हाइट हाऊस ने साफ किया है कि वह बग्घी की सवारी को अक्तूबर के दूसरे सप्ताह में होने वाली राष्ट्रपति ट्रंप की यात्रा के कार्यक्रम में जरूरी हिस्से के तौर पर देखता है। अखबार के मुताबिक सुरक्षा बलों ने चेतावनी दी है कि द मॉल से बकिंघम पैलेस तक बग्घी की सवारी के लिए बहुत बड़ा सुरक्षा अभियान जरूरी होगा जो हाल ही में हुई किसी राजकीय यात्रा से काफी बड़ा होगा।  मेट्रोपोलिटन पुलिस ट्रंप की सुरक्षा में चुनौती का सामना कर रही है क्योंकि हजारों लोग अमरीकी राष्ट्रपति की यात्रा का विरोध कर सकते हैं।

अखबार ने एक सुरक्षा स्रोत के हवाले से लिखा,‘‘अगर कोई रॉकेट संचालित ग्रेनेड या अत्यधिक शक्तिशाली गोलाबारूद से हमला कर दे तो एेसी स्थिति में बग्घी को बचाया नहीं जा सकता।’’ सूत्र का हवाला देते हुए अखबार ने कहा कि इस मांग ने केवल व्यवस्था को और जटिल किया है। सूत्र ने कहा,‘‘जिस वाहन में अमरीकी राष्ट्रपति को जाना है, वह एक शानदार वाहन है। यह किसी हल्के रॉकेट ग्रेनेड जैसे बड़े हमले को रोकने के लिए डिजाइन किया गया है। अगर वह उस वाहन में होंगे तो पूरी तरह सुरक्षित होंगे और उसके अलावा यह अत्यधिक रफ्तार से भी चल सकता है। अगर वह स्वर्ण जडि़त बग्घी में चलेंगे जिसे कुछ घोड़े खींचेंगे तो जोखिम एकदम से बढ़ जाएगा।’’  

हालांकि व्हाइट हाऊस बग्घी की सवारी को ट्रंप के राजकीय दौरे में उनके कार्यक्रम का जरूरी हिस्सा मानता है।  ट्रंप से पहले राष्ट्रपति बराक आेबाम जब 2011 में राजकीय यात्रा पर ब्रिटेन आए थे तो वह महारानी से मिलने के लिए एक बख्तरबंद, बुलेटप्रूफ कार में गए थे। रूस के राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने ब्रिटेन की राजकीय यात्राओं में बग्घी की सवारी की हैं। 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You