ट्रंप दिखा रहे हैं कड़े तेवर, चुपके से कर रहे हैं ये काम

Edited By ,Updated: 20 Mar, 2017 11:27 AM

trump is showing tough stance but secretly cutting nuclear power

रूस के साथ परमाणु हथियार नियंत्रण संधि के अनुपालन से संबंधित ओबामा प्रशासन की स्थगित योजना के तहत वायुसेना भूमि आधारित अपनी परमाणु मिसाइलों...

वॉशिंगटन: रूस के साथ परमाणु हथियार नियंत्रण संधि के अनुपालन से संबंधित ओबामा प्रशासन की स्थगित योजना के तहत वायुसेना भूमि आधारित अपनी परमाणु मिसाइलों की तैनाती चुपचाप घटा रही है।


अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के इस बयान के बावजूद कि यह संधि रूस को अनुचित लाभ प्रदान करती है,यह कटौती करीब-करीब समापन की ओर है। साढ़े चार सौ में से 400 मिसाइलों की कटौती एक दशक में इंटरकंटिनेंटल बैलेस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) की दिशा में पहली बार ऐसा है जब आयुधों की संख्या 500 ऐसे हथियारों से कम हो गई है।

वायुसेना ने कहा कि इन आयुधों में कटौती के तहत तीन मिसाइल अप्रैल तक हटा लिए जाएंगे जिससे 1960 के दशक के बाद तैनात आईसीबीएम आयुध सबसे कम रह जाएंगे। वर्ष 2014 में राष्ट्रपति बराक ओबामा के प्रशासन ने न्यू स्टार्ट संधि के तहत संपूर्ण परमाणु बल में उचित समायोजन के लिए योजनाबद्ध आईसीबीएम कटौती की घोषणा की थी। अमरीका और रूस के बीच 2010 में यह संधि हुई थी। दोनों देशों को फरवरी, 2018 तक इस संधि की सीमा का पालन करना होगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!