पाक को सबक सिखाने की तैयारी में अमरीका!

  • पाक को सबक सिखाने की तैयारी में अमरीका!
You Are HereInternational
Tuesday, June 20, 2017-2:30 PM

वॉशिंगटन: अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पाकिस्तान को सबक सिखाने की तैयारी में हैं। दरअसल अफगानिस्तान को लेकर अपनी नई रणनीति पर विचार कर रहा अमरीका अब पाकिस्तान के साथ सख्ती दिखाने के मूड में है।

अमरीकी अधिकारियों ने मीडिया को बताया कि ट्रंप प्रशासन पाकिस्तान में सक्रिय आतंकवादी संगठनों को खत्म करने के लिए इस्लामाबाद के खिलाफ कड़ा रुख अपनाने की तैयारी कर रहा है। मीडिया के मुताबिक, अधिकारियों ने नाम ना बताने की शर्त पर बताया है कि ट्रंप प्रशासन पाक स्थित आतंकी अड्डों पर अमरीकी ड्रोन हमलों के दायरे को बढ़ाने और पाकिस्तान को दी जाने वाली मदद को रोकने पर चर्चा कर रहा है।


अफगानिस्तान में स्थिति सुधारने के लिए पाक की भूमिका अहम
हालांकि कुछ अधिकारी इन कदमों के सफल होने को लेकर आशंकित हैं। उनका कहना है कि इससे पहले भी सालों से की जा रही कोशिशें असफल रहीं हैं साथ ही अमरीका ने भारत से अपने संबंध प्रगढ़ किए हैं जिसे पाक अपना दुश्मन मानता है। अमरिकी अधिकारियों ने कहा कि वे पाकिस्तान के साथ सहयोग बढ़ाना चाहते हैं, उसके साथ अपने संबंध बिगाड़ना नहीं चाहते हैं। उनका कहना है कि पाकिस्तान अपने यहां सक्रिय आतंकवादी संगठनों को मदद देना बंद करे, इसके लिए अमरीका पहले भी बहुत कोशिशें कर चुका है लेकिन इन प्रयासों का कोई खास नतीजा नहीं निकला। मालूम हो कि ट्रंप प्रशासन इन दिनों 16 साल से चल रहे अफगान युद्ध पर अपनी रणनीति की समीक्षा कर रहा है। अफगानिस्तान में स्थितियां सुधारने के लिए पाकिस्तान की भूमिका काफी अहम होगी।


हालांकि इस मामले में व्हाइट हाऊस और पेंटागन ने अब तक कोई बयान नहीं दिया है। वहीं वाशिंगटन में स्थित पाकिस्तानी दूतावास ने भी इसे लेकर कोई टिप्पणी नहीं की है। पेंटागन के प्रवक्ता ऐडम स्टंप ने कहा, 'अमरीका और पाकिस्तान राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े मसलों पर एक-दूसरे का सहयोग करते रहेंगे।' ट्रंप प्रशासन ने इस पूरे मामले पर फिलहाल सार्वजनिक रूप से भले ही कुछ नहीं कहा हो, लेकिन अफगान नीति की समीक्षा करना ही इस बात का संकेत है कि अमरीका अपनी अब तक की रणनीति पर पुनर्विचार कर रहा है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You