ट्रंप ने चीनी राष्ट्रपति से इन मुद्दों पर की बातचीत

Edited By ,Updated: 08 Apr, 2017 03:06 PM

trump talks to chinese president on these issues

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम पर अंकुश लगाने और अमरीका तथा चीन के बीच बढ़ते व्यापार घाटे...

पाम बीच: अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम पर अंकुश लगाने और अमरीका तथा चीन के बीच बढ़ते व्यापार घाटे को कम करने की दिशा में कदम उठाने को कहा है। पहले यह माना जा रहा था कि सीरिया पर अमरीकी मिसाइल हमले की घटना का असर इस बातचीत पर पड़ सकता है लेकिन दोनों नेताओं ने काफी सकारात्मक माहौल में बातचीत की और उनके बीच व्याप्त मतभेदों को भुलाने की हरसंभव कोशिश की। दोनों नेताओं की बातचीत के बाद ट्रंप ने वहां मौजूद सभी अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि चीन के साथ अपने संबंधों को बढ़ावा देने में हमने काफी प्रगति की है और आगे भी इस तरह के प्रयास जारी रहेंगें। हमारे बीच के संबंध काफी बेहतर हुए हैं और मेरा मानना है कि इस बातचीत के बाद पहले से चली आ रही समस्याओं का हल स्वत: निकल जाएगा। 


इसके बाद चीनी राष्ट्रपति ने कहा कि हमने काफी गहरी समझ विकसित की है और आपसी विश्वास को ओर बढ़ावा दिया है। मेरा मानना है कि हम आगे भी इसी तरह के दोस्ताना संबंधों को बनाए रखेंगें,जहां तक विश्व शांति और स्थिरता की बात है तो हम अपनी ऐतिहासिक जिम्मेदारी को भी पूरा करेंगें। मैं अपने अमरीकी समकक्ष से पूरी तरह शत प्रतिशत सहमत हूं। 


इस बातचीत के बाद अमरीकी गृह मंत्री रैक्स टिलेरसन ने बताया कि जिनपिंग ने उत्तर कोरिया के मिसाइल कार्यक्रम पर अंकुश लगाने की दिशा में अमरीका के साथ सहयोग को बढ़ावा देने का भरोसा दिया है। टिलेरसन ने कहा कि दोनों नेताओं ने आपसी सहयोग को बढ़ावा देने तथा अपने मतभेदों को भुलाने पर भी सहमति व्यक्त की। ट्रंप ने चीनी यात्रा का जिनपिंग का आमंत्रण भी स्वीकार कर लिया। टिलेरसन ने कहा कि जिनपिंग ने इस बात पर सहमति जताई है कि उत्तर कोरिया का परमाणु कार्यक्रम बहुत ही गंभीर अवस्था तक पहुंच चुका है। उन्होंने बताया कि ट्रंप ने अपने चीनी समकक्ष के सामने दक्षिण चीनी समुद्र में चीनी गतिविधियों पर चिंता जताई है। अमरीकी वाणिज्य मंत्री बिल्बर रासॅ ने बताया कि चीन ने व्यापार अधिशेष को कम करने की दिशा में आश्वासन दिया है ताकि अपने यहां मुद्रास्फीति पर लगा सके। उन्होंने कहा कि ऐसा पहली बार हुआ है जब उन्होंने द्विपक्षीय संबंधों के बारे में ऐसी कोई बात कही है। 


अमरीका ने ठाड़ मिसाइलों के बारे में चीन को किया स्पष्ट  
अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दक्षिण कोरिया को आपूर्ति की गई मिसाइल निरोधक ठाड़ प्रणाली के बारे में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को स्पष्ट जानकारी दे दी है। आधिकारिक जानकारी के अनुसार ट्रंप ने कल टेलीफोन पर दक्षिण कोरिया के प्रधानमंत्री हवांग क्यो-अह्न को चीनी राष्ट्रपति के साथ हुई बातचीत का ब्यौरा दिया। ट्रंप ने अह्न को बताया कि चीनी राष्ट्रपति को इस बात की जानकारी दी गई है कि इन मिसाइलों की आपूर्ति और तैनाती का मकसद उत्तर कोरिया की मिसाइल धमकी को नियंत्रित करना है। गौरतलब है कि चीन ने टर्मिनल हाई आल्टीटयूड एरिया डिफेंस (ठाड)प्रणाली की दक्षिण कोरिया में तैनाती का जोरदार विरोध किया है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!