टर्नबुल विशाल अवसरों में सहयोग के लिए मोदी के साथ करेंगे चर्चा

  • टर्नबुल विशाल अवसरों में सहयोग के लिए मोदी के साथ करेंगे चर्चा
You Are HereInternational
Friday, April 07, 2017-11:02 AM

मेलबर्न: ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैलकम टर्नबुल ने आज कहा कि वह भारत की अपनी पहली यात्रा का इस्तेमाल द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने तथा व्यापार और सुरक्षा जैसे क्षेत्रों में सहयोग के लिए ‘‘विशाल अवसरों’’ पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से चर्चा करने में करेंगे।

टर्नबुल भारत की चार दिन की यात्रा पर रविवार को नई दिल्ली पहुंचेंगे। उन्होंने कहा,‘‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मैं,ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच सहयोग के लिए विशाल अवसरों पर चर्चा करेंगे। राजनीतिक, आर्थिक और रणनीतिक हितों के साथ हम इस मुलाकात का इस्तेमाल दोनों राष्ट्रों के हित के लिए हमारे संबंधों को और मजबूत करने में करेंगे।’’

भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ष 2015-16 में 1900 करोड़ डॉलर से भी ज्यादा का व्यापार हुआ। टर्नबुल के साथ उनके शिक्षा और प्रशिक्षण मंत्री सिमोन बर्मिंघम भी आएंगे। टर्नबुल ने भारतीय समुदाय का जिक्र किया जो ऑस्ट्रेलिया के बहुसांस्कृतिक समाज के तानेबाने में अहम योगदान दे रहा है। उन्होंने कहा,‘‘यह दोनों देशों के बीच अहम पुल उपलब्ध कराता है और इस यात्रा से यह सुनिश्चित होगा कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच संबंध मजबूत बने।’’ मोदी ने गत वर्ष चीन में जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान टर्नबुल को आमंत्रित किया था। टर्नबुल(62)15 सितंबर 2015 को ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री बने थे। 
 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You