हरियाणा में फैली हिंसा से विदेशों में भी घबराहट: नागरिकों को सलाह

Edited By Punjab Kesari,Updated: 26 Aug, 2017 07:08 PM

uk canada asked to be cautious with its citizens traveling to india

बलात्कार के मामले में बाबा गुरमीत राम रहीम सिंह को दोषी करार किए जाने के बाद भारत की यात्रा कर रहे अपने नागरिकों को ब्रिटेन ने आज सुरक्षा परामर्श जारी करते हुए कहा कि इस बात...

नई दिल्ली ( रंजीत कुमार ): बाबा राम रहीम की गिरफ्तारी के बाद फैली व्यापक हिंसा से विदेशों में भी घबराहट फैल गई है और वे अपने नागरिकों को सलाह दे रहे हैं कि बिना काम के अपने निवासों से बाहर नहीं निकलें। हरियाणा और दिल्ली में फैली व्यापक हिंसा के बाद अमरीका, आस्ट्रेलिया, कनाडा, ब्रिटेन, इंडोनेशिया आदि देशों ने अपने नागरिकों को ट्रैवल अडवाइजरी जारी कर  सडक़ों पर चौकन्ना रहने को कहा है। 

PunjabKesari
यहां राजनयिक पर्यवेक्षकों के मुताबिक भारत में निवेश करने वाले इन अग्रणी विकसित देशों की चिंताओं का असर भविष्य में भारत में उनके निवेश कार्यक्रमों पर भी पड़ सकता है। हालांकि उक्त देशों ने फिलहाल अपने नागरिकों को ही भारत भ्रमण के दौरान उक्त सलाह  पर अमल करने को कहा  है लेकिन हाल में भारत में हुई ट्रेन दुर्घटनाओं, गोरक्षकों की हिंसा और बाबा राम रहीम के  चेलों द्वारा करवाई गई हिंसा से ऐसा आभास मिलने लगा है कि भारत में जनजीवन अक्सर अस्तव्यस्त हो सकता है। इसके मद्देनजर  भारत में बिजनेस के लिये रहना उनके जीवन के लिये जोखिम भरा हो सकता है।  यद्यपि  हाल के सालों में भारत में विदेशी निवेश काफी उत्साहजनक तौर पर  बढ़ा है लेकिन यहां पर्यवेक्षकों का कहना है कि  देश के विभिन्न भागों में अचानक फैलने वाली हिंसा से सामाजिक राजनीतिक अस्थिरता का माहौल पैदा होता है। 
PunjabKesari
अमरीका ने हरियाणा-पंजाब में फैले दंगों के बाद अपने नागरिकों को इन इलाकों में चौकन्ना रहने को कहा है। आस्ट्रेलिया ने अपनी नवीनतम अडवाइजरी में कहा है कि हरियाणा और पंजाब और चंडीगढ़ के इलाकों में बाबा राम रहीम को जेल की सजा के अदालती फैसले के बाद हिंसा फैली है इसलिये भीड़ वाले इलाकों के निकट जाने से बचें। ये लोग हिंसक  हो सकते हैं। इस वजह से स्थानीय सडक़ परिवहन पर प्रतिकूल असर पड़ा है और रेल व हवाई यातायात भी अस्तव्यस्त हु्आ है। चंडीगढ़ के इलाके में मोबाईल इंटरनेट सेवाएं अधिकारियों ने ठप कर दी हैं। इसके मद्देनजर आस्ट्रेलिया सरकार ने अपने नागरिकों से कहा है कि भारत प्रवास के दौरान उच्चस्तर की सावधानी बरतें। उल्लेखनीय है कि भारत में आतंकवादी गतिविधियों की वजह से आस्ट्रेलिया सरकारने अपने नागरिकों को भारत के कई राज्यो में जाने से बचने को कहा है। 
PunjabKesari
ब्रिटेन ने अपने नागरिकों को डेरा सच्चा सौदा के समर्थकों द्वारा की गई  व्यापक हिंसा के मद्देनजर कहा है कि प्रभावित इलाकों के आसपास हिंसा और बढऩे की आशंका है इसलिये इन इलाकों में जाने से बचें। चंडीगढ़ में ब्रिटिश उच्चायोग ने अपने डिपुटी हाई कमीशन और ब्रिटिश काउंसिल को सोमवार को बंद रखने का एलान किया है। अडवाजरी में चेतावनी दी गई है कि स्थानीय रेल और सडक़ यातायात बुरी तरह प्रभावित हो सकता है। उल्लेखनीय है कि ब्रिटिश सरकार ने दार्जीलिंग सहित भारत के अन्य इलाकों को लेकर भी अपने नागरिकों को चौकन्ना रहने या यात्रा करने से बचने की सलाह पहले से ही दी है। 
PunjabKesari
कनाडा सरकार ने अपनी अडवाइजरी में कहा है कि पंजाब और हरियाणा राज्यों में तनाव चल रहा है इसलिये इन इलाकों में उच्च स्तर की सावधानी बरतें। इसके अलावा पूरे भारत में आतंकवादी हमलों की शंका पहले से ही रहने की बात कनाडा ने की है। कनाडा ने भारत के उत्तर पूर्वी राज्यों और जम्मू कश्मीर के इलाकों में जाने से अपने नागरिकों को पहले से ही आगाह किया है। चूंकि मालदीव के भी कई छात्र हरियाणा और पंजाब के कालेजों में पढ़ते हैं इसलिये मालदीव सरकार ने भी अपने छात्रों को बच कर रहने की सलाह दी है। इंडोनेशिया की सरकार ने भी भारत के  दंगा प्रभावित इलाकों में अपने नागरिकों और बिजेनेसमैनों को जाने से बचने को कहा है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!