Microwave भी पर्यावरण के लिए हो सकता है कारों की तरह नुकसानदायक

Edited By Punjab Kesari,Updated: 19 Jan, 2018 11:21 AM

uk microwave oven carbon dioxide

एक अध्ययन में दावा किया गया है कि पूरे यूरोप में माइक्रोवेव ओवन से इतनी कार्बन डाईऑक्साइड का उत्सर्जन हुआ है जितनी कार्बन डाईऑक्साइड करीब 70 लाख कारों से निकलती है। ब्रिटेन की मैनचेस्टर यूनिर्विसटी के अनुसंधानकर्ताओं ने माइ्क्रोवेव के पर्यावरणीय...

लंदन: एक अध्ययन में दावा किया गया है कि पूरे यूरोप में माइक्रोवेव ओवन से इतनी कार्बन डाईऑक्साइड का उत्सर्जन हुआ है जितनी कार्बन डाईऑक्साइड करीब 70 लाख कारों से निकलती है। ब्रिटेन की मैनचेस्टर यूनिर्विसटी के अनुसंधानकर्ताओं ने माइ्क्रोवेव के पर्यावरणीय प्रभावों के पहले व्यापक अध्ययन के बाद यह दावा किया है।

अध्ययन में हुआ 77 लाख टन कार्बन डाईऑक्साइड का उत्सर्जन
 इस अध्ययन में पाया गया कि पूरे यूरोपीय संघ में माइक्रोवेव से करीब 77 लाख टन कार्बन डाईऑक्साइड का उत्सर्जन हुआ। ‘ग्लोबल वार्मिंग’ के लिए मुख्य रूप से जिम्मेदार मानी जाने वाली इस गैस की करीब 77 लाख टन की मात्रा हर साल 68 लाख कारों से उत्र्सिजत होने वाली कार्बन डाईऑक्साइड की मात्रा के बराबर है। पूरे यूरोपीय संघ में हर साल माइक्रोवेव करीब 9.4 टेरावाट बिजली प्रति घंटे का उपभोग करते हैं। यह मात्रा तीन बड़े गैस बिजली संयंत्रों से सालाना उत्पन्न होने वाली बिजली के समकक्ष है।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!