उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण को लेकर ब्रिटेन ‘‘चिंतित’’

  • उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण को लेकर ब्रिटेन ‘‘चिंतित’’
You Are HereInternational
Sunday, April 16, 2017-11:40 AM

लंदन: ब्रिटेन ने कहा है कि वह उत्तर कोरिया द्वारा मिसाइल परीक्षण किए जाने संबंधी खबरों से चिंतित है। अमरीकी रक्षा मंत्रालय का कहना है कि उत्तर कोरिया का मिसाइल परीक्षण असफल रहा और प्रक्षेपण के तत्काल बाद मिसाइल में विस्फोट हो गया।

लंदन में विदेश मंत्रालय ने कहा कि वह उत्तर कोरिया द्वारा मिसाइल परीक्षण किए जाने संबंधी खबरों से चिंतित है और स्थिति पर करीब से नजर बनाए हुए है। इस असफल परीक्षण के एक दिन पहले ही प्योंगयांग ने अपनी विशाल सैन्य परेड में अपने बैलिस्टिक हथियारों का प्रदर्शन किया था। यह प्रदर्शन उत्तर कोरिया के संस्थापक किम इल सुंग के 105वें जन्मदिन पर किया था। ब्रिटिश विदेश मंत्री बोरिस जॉन्सन ने इससे पहले उत्तर कोरिया से संयुक्त राष्ट्र के संकल्पों का पालन करने और परमाणु हथियारों की अपनी महत्वाकांक्षा पर रोक लगाने का अनुरोध किया था।

जॉन्सन ने एक बयान में कहा ‘‘हम स्थिति पर सावधानीपूर्वक नजर रख रहे हैं।’’ उन्होंने कहा ‘‘हम अपने अंतर्राष्ट्रीय भागीदारों के साथ हैं और स्पष्ट करते हैं कि उत्तर कोरिया को क्षेत्र में शांति और स्थिरता बनाए रखने के उद्देश्य से तैयार,संयुक्त राष्ट्र के संकल्पों का पालन करना चाहिए और परमाणु हथियारों की अपनी महत्वाकांक्षा पर रोक लगाना चाहिए।’’ 

उत्तर कोरिया पर संयुक्त राष्ट्र ने उसके परमाणु कार्यक्रम को लेकर कई प्रतिबंध लगा रखे हैं। कल उत्तर कोरिया के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा था कि परमाणु क्षमता से उनका देश अपने शत्रुओं को परास्त कर सकता है।उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने कल सैन्य परेड देखी थी। परेड का उद्देश्य वाशिंगटन को अलग थलग पड़े देश की सैन्य क्षमता के बारे में एक संदेश देना भी था।
 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You