नए संयुक्त राष्ट्र प्रमुख चाहते हैं सर्वसम्मति, लेकिन ट्रंप कर रहे विरोध

Edited By ,Updated: 01 Jan, 2017 12:03 PM

un chief wants new consensus  but had to face opposition from trump

नववर्ष के दिन संयुक्त राष्ट्र प्रमुख के रूप में कार्यभार संभालने वाले एंटोनियो गुटेरेस विश्व निकाय में सर्वसम्मति चाहते हैं, लेकिन उन्हें अमरीका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप...

संयुक्त राष्ट्र:नववर्ष के दिन संयुक्त राष्ट्र प्रमुख के रूप में कार्यभार संभालने वाले एंटोनियो गुटेरेस विश्व निकाय में सर्वसम्मति चाहते हैं, लेकिन उन्हें अमरीका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से विरोध का सामना करना पड़ रहा है।

ट्रंप ने हाल में कहा था कि 193 सदस्यीय विश्व निकाय चर्चा और अच्छा समय बिताने के सिवाय कुछ और नहीं करता। गत 12 दिसंबर को महासचिव के रूप में शपथग्रहण करने के बाद पूर्व पुर्तगाली प्रधानमंत्री एवं संयुक्त राष्ट्र के शरणार्थी निकाय के प्रमुख गुटेरेस ने संवाददाताओं से कहा था कि वह सभी सरकारों से बातचीत करेंगे और नि:संदेह अमरीका की अगली सरकार से भी।लेकिन ट्रंप ने बहुपक्षवाद में बहुत कम रूचि दिखाई है और उन्होंने अपने एजेंडा ‘‘अमरीका सबसे पहले’’ के प्रति अधिक जुड़ाव दिखाया है।  

गुटेरेस बहुपक्षवाद को संयुक्त राष्ट्र का ‘‘आधार स्तंभ’’ मानते हैं।इसलिए सीरिया, यमन, दक्षिण सूडान और लीबिया में संघर्ष तथा आतंकवाद से लेकर जलवायु परिवर्तन तक वैश्विक संकटों के बीच अपने पांच साल के कार्यकाल की शुरूआत करने वाले गुटेरेस को संयुक्त राष्ट्र के लिए अमरीका का समर्थन मिलने को लेकर प्रश्नचिह्न है।यह बहुत मायने रखता है क्योंकि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में अमरीका के पास वीटो शक्ति है और अमरीका संयुक्त राष्ट्र के नियमित बजट का 22 प्रतिशत तथा शांतिरक्षा बजट का 25 प्रतिशत हिस्सा अपने पास से देता है। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!