अमरीका ने हवाई हमलों से दहलाए चीन-पाक और अफगानिस्तान

Edited By Punjab Kesari,Updated: 07 Feb, 2018 05:48 PM

us air strike on cina afghanistan

अमरीका ने पिछले 96 घंटों में चीन और पाकिस्तान की सीमा पर तालिबान के प्रशिक्षण और हमला करने वाले केंद्रों पर  24 हवाई हमले कर चीन व पाक को दहला दिया है...

 वॉशिंगटनः अमरीका ने पिछले 96 घंटों में चीन और पाकिस्तान की सीमा पर तालिबान के प्रशिक्षण और हमला करने वाले केंद्रों पर  24 हवाई हमले कर चीन व पाक को दहला दिया है।  तालिबान का प्रभाव कम करने के लिए अमरीका ने अफगानिस्तान के उत्तर-पूर्वी बदख्शां प्रांत में चीन और ताजिकिस्तान की सीमा पर भी मंगलवार को तालिबान पर हवाई हमले किए। अमरीकी सैन्य विभाग के अनुसार इससे पहले अमरीका के हवाई हमले देश में आतंकवादियों के कब्जे बाले दक्षिणी और पूर्वी भागों तक सीमित थे।

अमरीकी सेना-अफगानिस्तान (यूएसएफओआर-ए) के कमांडर जनरल जॉन निकोलसन ने कहा कि इस अमरी में नुकसान और तबाही लाने वाले किसी आतंकवादी संगठन को कोई सुरक्षित जगह नहीं मिलेगी।उन्होंने कहा कि तालिबान को कहीं छिपने की जगह नहीं मिलेगी। यूएसएफओआर-ए ने दावा किया कि हमले में अफगानिस्तानी सेना के चोरी हुए वाहन भी नष्ट हो गए जिसका उपयोग बम विस्फोट के लिए होना था।अमरीकी सेना इससे पहले दक्षिण में स्थित तालिबान के लगभग पूर्ण कब्जे वाले हेलमंड, इस्लामिक स्टेट के गढ़ पूर्वी प्रांत नांगरहार और उत्तर में स्थित कुंदुज़ में सक्रिय थी।

जानकारी के अनुसार हेलमंड में तालिबान के मादक पदार्थो के व्यापार पर हमलों से उसे नवंबर से अब तक तीन करोड़ डॉलर का नुकसान हो चुका है।अमरीका ने हाल ही में तालिबान द्वारा काबुल में इंटरकांटिनेंटल होटल पर हमला और विस्फोटकों से भरी एक एंबुलेंस उड़ाने की भी निंदा की। इस हमले में 120 लोगों की मौत हो गई थी और लगभग 200 लोग घायल हो गए थे।बयान के अनुसार, 'तालिबान युद्ध क्षेत्र में नहीं जीत सकता, इसलिए निर्दोष नागरिकों नुकसान पहुंचा रहा है।'नाटो द्वारा साल 2015 में अफगानिस्तान में भीषण युद्ध खत्म करने के बाद यह देश सबसे नाजुक दौरों में से एक से गुजर रहा है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!