ईरान ने खारिज की ट्रंप की चेतावनी

Edited By ,Updated: 03 Feb, 2017 11:03 AM

us expected to impose fresh sanctions on iran latest ballistic missile test

ईरान ने अपने ताजा मिसाइल परीक्षण पर अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन की चेतावनी को बेबुनियाद और ‘‘भड़काउ’’ करार देते हुए उसे खारिज कर दिया...

तेहरान:ईरान ने अपने ताजा मिसाइल परीक्षण पर अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन की चेतावनी को बेबुनियाद और ‘‘भड़काउ’’ करार देते हुए उसे खारिज कर दिया।ईरान की सरकारी समाचार एजेंसी ‘इरना’ की रिपोर्ट के अनुसार ईरानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता बहराम गासिमी ने कहा,‘‘अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के दावे बेबुनियाद,दोहराए गए और उकसाने वाले है।’’


ईरान के खिलाफ प्रतिबंधों की योजना बना रहा अमरीका- रिपोर्ट
ईरान के क्षेत्र में ‘अस्थिरता पैदा करने वाले व्यवहार’ के कारण अमरीकी ट्रंप प्रशासन की ओर से उसे ‘नोटिस पर रखे जाने’ के एक दिन बाद मीडिया में आई कई खबरों में कहा गया है कि अमरीका तेहरान के खिलाफ प्रतिबंध लगाने की योजना बना रहा है। ट्रंप प्रशासन के अज्ञात वरिष्ठ अधिकारियों के हवाले से ये खबरें ऐसे समय पर आई हैं, जब इस संदर्भ में अमरीकी सीनेटरों की ओर से मांगें बढ़ रही हैं और ट्रंप प्रशासन ने भी ईरान के बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षणों पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की बैठक बुलाए है।


वॉल स्ट्रीट जर्नल के अनुसार,व्हाइट हाउस ईरान की दर्जनों इकाईयों पर मिसाइल डेवलपमेंट और आतंकवाद संबंधी गतिविधियों में उनकी कथित भूमिका को लेकर नए प्रतिबंध लगा सकता है।ट्रंप की नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल ने ईरान की लगभग 25 यूनिट्स की एक सूची बनाई है,जिन्हें निशाना बनाया जाना है। ट्रंप इसके लिए शासकीय आदेशों पर हस्ताक्षर कर सकते हैं।


ऊधर सीएनएन ने भी अपने शाम के समाचारों में यही खबर प्रसारित की।हालांकि व्हाइट हाउस ने इन खबरों की पुष्टि नहीं की है। इसी बीच टॉप- 20 सीनेटरों के एक ग्रुप ने अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से ईरान के खिलाफ नए प्रतिबंध लगाने की अपील की है।सीनेट की विदेश संबंधों की समिति के अध्यक्ष सीनेटर बॉब कॉर्कर और इसके रैंकिंग सदस्य सीनेटर बेन कार्डिन के नेतृत्व में सांसदों ने कहा,‘‘हम ईरान को जिम्मेदार ठहराने के लिए आपके प्रशासन के प्रयासों का इंतजार कर रहे हैं और अमरीका की ओर से बुलाई गई सुरक्षा परिषद की आपात बैठक को सकारात्मक कदम के रूप में देख रहे हैं। यह जरूरी है कि अमरीका सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव 2231 को लागू करने में अंतर्राष्ट्रीय समुदाय का नेतृत्व करे।’’सीनेटरों ने लिखा कि वे ईरान द्वारा 29 जनवरी, 2017 को बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किए जाने की खबरों से चिंतित हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!