पाकिस्तान पहुंचे अमरीकी विदेश मंत्री, आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में मांगा सहयोग

Edited By Punjab Kesari,Updated: 24 Oct, 2017 11:36 PM

us foreign minister arrives in pakistan

पाकिस्तान में आतंकवादियों के लिए सुरक्षित पनाहगाह खत्म करने का दबाव झेल रहे प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी ने मंगलवार को अमरीकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन को आश्वासन दिया कि उनका मुल्क आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई को लेकर प्रतिबद्ध है। टिलरसन मंगलवार को...

इस्लामाबाद: पाकिस्तान में आतंकवादियों के लिए सुरक्षित पनाहगाह खत्म करने का दबाव झेल रहे प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी ने मंगलवार को अमरीकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन को आश्वासन दिया कि उनका मुल्क आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई को लेकर प्रतिबद्ध है। टिलरसन मंगलवार को पाकिस्तान पहुंचे।

 अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा पाकिस्तान पर आतंकी संगठनों को सुरक्षित पनाहगाह मुहैया कराने का आरोप लगाने के बाद दोनों देशों के बीच उपजे तनाव को कम करने के लिहाज से टिलरसन के इस दौरे को अहम माना जा रहा है।

अब्बासी ने बंद कमरे में वार्ता शुरू होने से पहले टिलरसन को बताया, ‘‘ अमरीका इस बात पर आश्वस्त हो सकता है कि हम आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में रणनीतिक साझेदार हैं और आज पाकिस्तान आतंकवाद के खिलाफ दुनिया में सबसे बड़ा युद्ध लड़ रहा है।’’ अब्बासी ने कहा कि पाकिस्तान ‘‘आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई को लेकर प्रतिबद्ध है।’’

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान ने आतंकवाद के खिलाफ अपनी लड़ाई में ‘‘परिणामों’’ को पेश किया है। अमरीका के भारत के साथ बढ़ते सामरिक रिश्तों को लेकर अपने नीतिगत भाषण और अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप द्वारा युद्ध प्रभावित अफगानिस्तान में भारत की बड़ी भूमिका को रेखांकित करने के कुछ दिनों बाद टिलरसन का यह पाकिस्तान दौरा हो रहा है।

टिलरसन सोमवार को अचानक अफगानिस्तान के दौरे पर पहुंच गए थे और यह संकेत दिया था कि वह इस्लामाबाद से सख्ती से कहेंगे कि वह द्विपक्षीय संबंधों को सुधारने के लिए आतंकी संगठनों को अपनी धरती पर सुरक्षित पनाहगाह मुहैया कराना बंद करे। टिलरसन ने बताया कि इस्लामाबाद को इस बात पर स्पष्ट नजरिया रखना चाहिए कि उनके सामने वे आतंकवादी संगठन हैं जो उसकी जमीन पर सुरक्षित पनाहगाह पा रहे हैं।

टिलरसन ने कहा, ‘‘हमने पाकिस्तान से कुछ विशिष्ट अनुरोध किए हैं जिसमें वहां तालिबान और अन्य आतंकवादी संगठनों को मिलने वाले समर्थन को कमतर करने के लिए कार्रवाई के लिए उनसे कहा गया है।’’ पाकिस्तानी विदेश मंत्री ख्वाजा मुहम्मद आसिफ के आमंत्रण पर टिलरसन पाकिस्तान की यात्रा पर आए है। अपने चार घंटे के प्रवास के दौरान उन्होंने आसिफ और सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा से भी मुलाकात की। टिलरसन का दौरा ट्रंप प्रशासन के किसी वरिष्ठ सदस्य का यह पहला पाकिस्तान दौरा है।  

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!