सीरिया मामले पर साथ मिलकर काम करेंगी दो महाशक्तियां

Edited By Punjab Kesari,Updated: 06 Jul, 2017 12:55 PM

us ready to work with russia on syria no fly zones says rex tillerson

अमरीका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने कहा है कि वह सीरिया में नो फ्लाई जोन स्थापित करने को लेकर रूस के साथ काम करने को तैयार...

वाशिंगटन: अमरीका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने कहा है कि वह सीरिया में नो फ्लाई जोन स्थापित करने को लेकर रूस के साथ काम करने को तैयार हैं।  


अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की उनके रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन के साथ बैठक से दो दिन पहले एक विस्तृत बयान में टिलरसन ने कहा कि युद्धग्रस्त देश को स्थिर करने की रूस पर एक विशेष जिम्मेदारी थी। उन्होंने कहा, स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए अमरीका, रूस के साथ मिलकर एक संयुक्त तंत्र स्थापित करने की संभावना तलाशने को तैयार है, जिसमें नो फ्लाई जोन स्थापित करने सहित जमीनी स्तर पर युद्धविराम पर्यवेक्षकों की तैनाती और मानवीय सहायता के लिए समन्वित कार्रवाई शामिल है। 


यूरोप पहुंचने से पहले टिलरसन ने यह बयान जारी किया। ट्रंप वहां पहले से मौजूद हैं जहां हैमबर्ग में जी20 शिखर सम्मेलन से इतर अमरीकी नेता पहली बार पुतिन से मुलाकात की तैयारी में जुटे हैं। बैठक के दौरान सीरिया चर्चा का मुख्य विषय रहेगा। यह वार्ता एेसे समय में हो रही है जब अमरीकी नेतृत्व वाले लड़ाके रक्का के पुराने शहर के कुछ और समीप पहुंचे हैं तथा वाशिंगटन इसे सीरियाई राजधानी में इस्लामिक स्टेट समूह को मात देने के अभियान की एक बड़ी उपलब्धि मानता है। टिलरसन ने कहा, आईएसआईएस की वहां बुरी हालत है और अगर सभी पक्ष मिलकर काम करें तो इसका पूरी तरह सफाया किया जा सकता है। इस अभियान को पूरा करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय, विशेषकर रूस को आईएसआईएस को मात देने में सामने आ रही सभी बाधाओं को हटा देना चाहिए। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!