इस मुद्दे पर अमरीका-रूस में करार

  • इस मुद्दे पर अमरीका-रूस में करार
You Are HereInternational News
Wednesday, November 16, 2016-3:18 PM

जिनेवाः  सीरिया के मुद्दे पर अमरीका और रूस युद्धविराम करने पर सहमत हो गए हैं। यह पहला मौका है कि जब दोनों देश इस मुद्दे पर किसी नतीजे पर पहुंचे हैं।दाेनों देशों केे बीच हुई बातचीत के बाद निकले इस फैसले पर अमल आगामी 21 नवंबर से शुरू हो जाएगा। इसकी जानकारी अमेरिका के विदेश मंत्री जॉन कैरी और रूस के विदेश मंत्री सरजी लेवरॉव ने दी। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच हुआ करार सोमवार से लागू हो जाएगा।

गौरतलब है कि पिछले कई वर्षों से सीरिया में जारी जंग में दोनों देशों की सेनाओं की अहम भूमिका रही है। अमरीका जहां सीरियाई सरकार का विरोधी रहा है वहीं रूस लगातार सीरिया की मौजूदा असद सरकार को समर्थन देता रहा है। यही वजह है कि दोनों देश लगातार इस मुद्दे पर एक दूसरे के विरोधी रहे हैं। हालांकि शुक्रवार को हुआ समझौता सीरिया में शांति स्थापना के लिए मील पत्थर साबित हो सकता है। सीरिया में जारी लड़ाई के चलते अब तक वहां पर 2,90,000 लोगों की मौत हो चुकी है।

रूसी विदेश मंत्री लेवरॉव ने बताया कि अब दोनों देेश मिलकर सीरिया में मौजूद आईएस के खिलाफ अपना अभियान शुरू करेंगे। समझौते के बाद दोनों देशों ने उम्मीद जताई है कि सीरिया में हिंसा खत्म होकर शांति स्थापित हो सकेगी। जॉन कैरी ने कहा कि इस समझौते के बाद सीरिया में राजनीतिक स्तर के समाधान को लेकर भी प्रयास किए जाएंगे। असद के मुद्दे पर उन्होंने साफ कर दिया कि पश्चिम के देश मानते हैं कि असद को सत्ता छोड़ देनी चाहिए, लेकिन रूस लगातार असद सरकार को समर्थन दे रहा है।  


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You