ट्रंप सरकार के समर्थन में आई US सुप्रीम कोर्ट, 6 मुस्लिम देशों पर लग सकता है ट्रैवल बैन

  • ट्रंप सरकार के समर्थन में आई US सुप्रीम कोर्ट, 6 मुस्लिम देशों पर लग सकता है ट्रैवल बैन
You Are HereInternational
Tuesday, December 05, 2017-9:24 PM

वाशिंगटनः अमरीका में सुप्रीम कोर्ट ने ट्रंप सरकार के ट्रैवल बैन फैसले का समर्थन किया है। साथ ही निर्देश दिए हैं कि इसे जल्द ही लागू किया जाए। ऑनलाइन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 9 में से 7 जजों ने इस फैसले पर अपनी रजामंदी जाहिर की है। इससे पहले निचली अदालतों ने इस बैन पर रोक लगाने का फैसला लिया था।

इस बैन का असर 6 मुस्लिम देशों पर पड़ने वाली है, जिनमें इरान, लीबिया, सोमालिया, सूडान, सीरिया, यमन और चैद का नाम शामिल है। हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने बैन का समर्थन किया हो लेकिन इसके सामने कई कानूनी चुनौतियां भी हैं।

दरअसल, निचली अदालतों ने बैन को इसलिए खारिज किया था क्योंकि इसे मुस्लिम विरोधी माना जा रहा था और इस ट्रंप की नीति भी करार दिया गया था। बता दें कि, डोनल्ड ट्रंप ने जनवरी 2017 में पदभार संभालते ही नई ट्रैवल पॉलिसी लागू की थी और एक्जीक्यूटिव ऑर्डर नंबर 13769 पर दस्तखत किए थे, जिसे अमरीका में विदेशी आतंकियों के एंट्री रोकने वाला आदेश कहा गया था। 

इस आदेश पर अमरीका की निचली अदालतों ने 6 मार्च को रोक लगा दी थी, छह देशों के नागरिकों को अमरीका में घुसने से रोक दिया गया था। बता दें कि इससे पहले भी अमरीकी सुप्रीम कोर्ट ने ट्रंप प्रशासन को राहत देते हुए ट्रंप प्रशासन की शरणार्थियों को लेकर प्रतिबंध की नीति यथास्थिति बनाए रखने की अनुमति दे दी थी। 
 
 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You