19वीं शताब्दी से मंगलवार को ही होते हैं अमरीकी चुनाव, जानिए क्यों ?

  • 19वीं शताब्दी से मंगलवार को ही होते हैं अमरीकी चुनाव, जानिए क्यों ?
You Are HereAmerica
Tuesday, November 08, 2016-4:28 PM

वॉशिंगटनः अमरीका में मंगलवार को चुनाव होने के पीछे कारण जानकार शाहद आप यकीन न कर पाएं ! लेकिन यह सच है कि अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव हर 4 साल बाद नवंबर के पहले सोमवार के बाद आने वाले मंगलवार को ही होते हैं। ऐसा 19वीं शताब्दी से होता आ रहा है। इसके पीछे दिलचस्प धार्मिक और सामाजिक कारण हैं।

अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए नवंबर के पहले सोमवार के बाद आने वाले मंगलवार को चुने जाने का फैसला 1845 में लिया गया था। उस वक्त यू.एस. कॉग्रेस ने इसे लेकर एक नियम पास किया था। चुनाव के लिए नवंबर का महीना किसानों को ध्यान में रखकर चुना गया। इसके पीछे खास वजह थी। गर्मियों की शुरुआत या वसंत ऋतु में चुनाव रखने पर खेती प्रभावित हो सकती थी। मंगलवार का दिन इसलिए चुना गया ताकि दूर-दराज के क्षेत्रों से आने वाले वोटरों का रविवार का दिन आवाजाही में व्यर्थ न हो और वे संडे को चर्च जा सकें। उस वक्त अमरीकाकी एक बड़ी आबादी कृषि-संबंधी कार्यों से जुड़ी थी और वोट डालने के लिए वह लंबा सफर घुड़सवारी के जरिए तय करती थी।

यह सफर कई बार एक दिन से भी ज्यादा का होता था। उस समय वहां के किसान शनिवार तक अपने खेतों में काम करते थे और रविवार को आमतौर पर आराम किया करते थे। साथ ही, ज्यादातर लोग संडे को चर्च जाते थे। ऐसे में वीकेंड में चुनाव रखने पर चुनाव में लोगों की भागीदारी प्रभावित हो सकती थी। सोमवार के दिन को चुनाव
के लिए इसलिए नहीं चुना गया ताकि आवाजाई में लोगों का समय बर्बाद न हो और ज्यादा से ज्यादा लोग वोटिंग में हिस्सा ले सकें।

 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You