भीषण आग की चपेट में कैलिफ़ोर्निया; 21 की मौत, 1500 इमारतें नष्ट

You Are HereTop News
Thursday, October 12, 2017-12:31 AM

कैलिफ़ोर्निया: वाइन बनाने के लिए मशहूर कैलिफ़ोर्निया के एक इलाके में भीषण आग लगने से 21 लोगों की मौत हो गई जबकि कई लोग झुलस गए।  आग इतनी तेज़ी से फैल रही है कि नापा, सोनोमा और यूबा से क़रीब 20 हज़ार लोगों को हटाया गया है । इस इलाक़े से कई लोग लापता भी हैं। राहत बचाव कार्य व्यापक पैमाने पर चलाए जा रहे हैं। 
PunjabKesari
कैलिफ़ोर्निया के गवर्नर जेरी ब्रॉन ने नापा, सोनोमा और यूबा में आपातकाल की घोषणा की है।  आग की लपटों से मौसम और गर्म हो गया है।  तेज़ हवाओं के चलते लोग अपने जलते घरों से  जान बचाकर भाग रहे हैं। यूबा के एक निवासी ने बताया कि 65 किलोमीटर प्रति घंटे की गति हवा से चलने कारण आग भयावह रूप से फैल रही है।
PunjabKesari
कैलिफ़ोर्निया के वन विभाग और अग्नि सुरक्षा विभाग के प्रमुख किम पिमलोट ने कहा कि क़रीब 1500 इमारतें अब तक नष्ट हो चुकी हैं। अभी तक यह पता नहीं चला है कि रविवार रात यह आग लगी कैसे।  मेंडसिनो काउंटी में इससे एक व्यक्ति मौत हुई है और एक वैली का हज़ारों एकड़ हिस्सा बुरी तरह से झुलस गया है।
PunjabKesari
अंगूर के बाग़ों में काम करने वाले दर्जनों लोगों को हेलिकॉप्टरों से निकाला गया है। अमरीका के राष्ट्रीय मौसम सेवा ने सैन फ्रैंसिस्को तक आग फैलने की चेतावनी दी है।  आग के कराण कई सड़कें बंद हो गई हैं जिससे लोगों को निकालने में काफ़ी समस्या हो रही है।  प्रशासन का कहना है कि जब तक हवा की गति कम नहीं हो जाती है तब तक आग पर काबू पाना आसान नहीं है। 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You