सेल्फी एक्सरसाइज कर 10 हफ्तों में ठीक किया मुंह का लकवा(Pics)

You Are HereEngland
Sunday, November 06, 2016-12:58 PM

नाॅटिंघम (ब्रिटेन): सेल्फी क्लिक करते समय लोग तरह-तरह के फेस एक्सप्रेशंस बनाते हैं।लेकिन कई बार एेेसे एक्सप्रेशंस किसी की बीमारी ठीक करने में भी मददगार साबित हो जाते हैं। एेसा ही कुछ ब्रिटिश महिला एना रॉबिन्सन (27) के साथ हुआ जब उसे मुंह का लकवा हो गया और उसकी सेल्फी एक्सरसाइज ने उसे इस लकवे से निजात दिलाने में मदद की और अब वो पहले की तरह मुस्कुरा सकती है। 


नाॅटिंघम की रहने वाली एना रॉबिन्सन को इसी साल अगस्त में चेहरे में हल्का दर्द महसूस हुआ।जब उसने आईने में अपना चेहरा देखा तो उसका बायां हिस्सा टेढ़ा दिखाई दे रहा था।उसने डॉक्टर को दिखाया तो मालूम हुआ कि उन्हें बेल्स पाल्सी हुआ है।इस बीमारी में चेहरे की मांसपेशियां सिकुड़ने के साथ चेहरे का एक हिस्सा पैरालाइज भी हो जाता है।डॉक्टरों ने एना को बताया कि उनका चेहरा शायद ही पहले जैसा हो पाए। 


एना बताती हैं कि ‘एक रात जब मैं घर आई तो मेरी एक आंख में ड्रायनेस थी, मुझे लगा कि मैं थक गई हूं। शायद इसलिए ऐसा हो रहा है। सुबह उठी तो चेहरा खराब हो चुका था। डॉक्टर से चेकअप करवाने के बाद पता चला कि ये बेल्स पाल्सी है।फिर बाद में डॉक्टरों ने मुझे दवा देकर मुझसे थोड़ा इंतजार करने को कहा। क्योंकि डॉक्टरों को भी पता नहीं चल पा रहा था कि ये स्थिति क्यों हुई। उन्हें सिर्फ इतना मालूम था कि मेरे नर्वस सिस्टम में डोरमैंट वायरस है। डॉक्टरों ने जो बताया उससे मैं डर गई।ऐसा लग रहा था जैसे किसी ने चेहरे पर घूसा मार दिया हो।मैं लोगों से अपना चेहरा छिपाने लगी।पेशे से क्लिनिकल प्रोजेक्ट मैनेजर एना ने हार नहीं मानी और अपने चेहरे को पहले जैसा करने के लिए उसने कई आइडिया सोचे फिर उसे सबसे बैस्ट आइडिया सेल्फी एक्सरसाइज का लगा। उसने चेहरे को ठीक करने के लिए फिजियो थैरपी भी शुरू की। उनकी ये कोशिश सफल रही और ढाई महीने में चेहरे का लकवा ठीक हो गया।रोजाना सैकड़ों सेल्फी लीं। इसमें चेहरे के एक्सप्रेशन को बदल-बदल कर देखती।15 दिन में ही कुछ सुधार महसूस हुआ और 10 हफ्तों में मैं अब बिल्कुल ठीक हो चुकी हूं। 
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You