दुनिया का एेसा अाईना जहां जमीं पर बिछ जाता है आसमान (pics)

You Are HereInternational
Tuesday, June 20, 2017-1:02 PM

बोलिविया: धरती पर कई एेसी खूबसूरत जगहें हैं जिन्हें देख कर लोग अवाक रह जाते हैं । एेसी ही बेहद खूबसूरत जगह के बारे में आज हम बताने जा रहे हैं जिसे दुनिया का सबसे बड़ा आईना कहा जाता है।  ये आइना अहसास दिलाता है मानो आप आसमान में बादलों के ऊपर खड़े हो और बादलों के ऊपर ही चल रहे हों। एक ऐसा आईना जो कांच का नहीं बना है, जो  सोच से काफी बड़ा है और जिसकी जगह आपके हाथों में नहीं, पैरों में है। 

PunjabKesari

यह जगह है सालर-डी-उयूनी,  जो एक प्राकृतिक आईना कहलाता है। सालर-डी-उयूनी बोलिविया की एक झील है, जो सैंकड़ों वर्षों तक लगातार सूखती हुई पूरी तरह सूख गई। हालांकि, इसका पानी सूख गया, पर इसके पानी में मिला नमक लगातार वर्ष-दर-वर्ष परत दर परत जमती चली गई। आज यह झील पूरी तरह सूखी हुई है  पर, बारिश के मौसम में जब यहां हल्का पानी जम जाता है, यह प्राकृतिक आइने का काम करता है। 

PunjabKesari

10000 वर्ग किलोमीटर तक फैले इस झील के पानी में जमा कैल्शियम और लीथियम प्रकाश किरणों को परावर्तित करते हैं। इस तरह दूर तक ऊपर आसमान की साफ छवि इसमें दिखता है मानों आसमान ही जमीन पर बिछ गया हो। यहां हजारों की संख्या में पर्यटक यह नजारा देखने आते हैं। इसके अलावा यह झील विश्व में 50 से 70 प्रतिशत लीथियम की स्रोत है। यह झील इलेक्ट्रिक बैटरी के लिए नमक और लीथियम का एक महत्वपूर्ण स्रोत मानी जाती है।  

 

PunjabKesari


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You