अब आपके हाथ में समा सकेगा पूरा ब्रह्मांड

  • अब आपके हाथ में समा सकेगा पूरा ब्रह्मांड
You Are HereEngland
Monday, October 31, 2016-6:13 PM

लंदन: अब आप ब्रह्मांड का अपना एक छोटा मॉडल बना सकते हैं क्योंकि वैज्ञानिकों ने ब्रह्मांड की सबसे पुराने प्रकाश का एक एेसा नक्शा तैयार किया है, जिसका थ्री डी प्रिंट निकाला जा सकता है।कॉस्मिक माइक्रोवेव बैकग्राउंड(सीएमबी)एक एेसा पुंज है,जो बेहद सूक्ष्म तरंगों(माइक्रोवेव)की रेंज में आता है। यह ब्रह्मांड के सबसे पुराने प्रकाश को मापती है।

सीएमबी तब बना था,जब ब्रह्मांड महज 3.8 लाख साल पुराना था।13.8 अरब साल के इतिहास वाले ब्रह्मांड के लिए यह बहुत शुरूआती दौर था।प्लांक उपग्रह सीएमबी के अब तक के सबसे विस्तृत नक्शे बना रहा है, जो अंतरिक्षयात्रियों को शुरूआती ब्रह्मांड के बारे में और इसके अंदर बनने वाली तारामंडलों जैसी संरचनाओं के बारे में बताता है। हालांकि अधिक विस्तारित नक्शों को देखना और इनका अन्वेषण ज्यादा मुश्किल है।

इंपीरियल कॉलेज लंदन से डेव क्लीमेंट्स समेत कई शोधकर्ताओं ने सीएमबी की थ्री डी प्रिंटिंग की योजना बनाई थी। क्लीमेंट्स ने कहा,‘‘सीएमबी को एक थ्री डी स्वरूप में पेश कर रहे हैं।इसे सिर्फ देखने के बजाय हाथ में पकड़ा भी जा सकता है। इसमें अध्यापन और विस्तारित काम से जुड़े कई लाभों की संभावनाएं हैं। यह दृष्टि बाधित लोगों के लिए खास तौर पर महत्वपूर्ण है।’’ यह अध्ययन यूरोपियन जर्नल ऑफ फिजिक्स में प्रकाशित हुआ है। 
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You