जम्मू-कश्मीर में अब बनेगी चिनैनी नाशरी टनल से भी बड़ी सुरंग

Edited By ,Updated: 16 Apr, 2017 04:28 PM

a bigger tunnel will now be built in jammu and kashmir

श्रीनगर नेशनल हाईवे पर बने एशिया के सबसे लंबे हाईवे टनल चिनैनी-नाशरी का जल्द ही रिकार्ड टूटने वाला है। जम्मू कश्मीर में नया जोजिला टनल बनने की तैयारी चल रही है जिसकी लम्बाई मौजूदा टनल से कहीं ज्यादा होगी।

जम्मू : श्रीनगर नेशनल हाईवे पर बने एशिया के सबसे लंबे हाईवे टनल चिनैनी-नाशरी का जल्द ही रिकार्ड टूटने वाला है। जम्मू कश्मीर में नया जोजिला टनल बनने की तैयारी चल रही है जिसकी लम्बाई मौजूदा टनल से कहीं ज्यादा होगी। नाशरी टनल की कुल लंबाई नौ किलोमीटर है, जबकि जोजिला टनल को श्रीनगर-लेह हाईवे पर बनाया जाएगा और इसकी लंबाई 14 किलोमीटर की होगी। 

 


5000 करोड़ की राशि से बनेगा जोजिला टनल
जोजिला टनल का निर्माण कार्य केंद्र सरकार के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के अंतर्गत नेशनल हाईवे एंड इंफ्रास्ट्रक्चर डिवेल्पमेंट कारपोरेशन लिमिटेड कंपनी इसी साल अगस्त के महीने से शुरू करने की तैयारी में है। अनुमान के मुताबिक जोजिला टनल का निर्माण कार्य करीब 5000 करोड़ की राशि से होना है। खास बात यह है कि इस टनल की मदद से श्रीनगर से लेह जाने वाले यात्री हर मौसम में आ-जा सकेंगे। उल्लेखनीय है कि मौजूदा सर्दियों के मौसम में बर्फबारी के बाद श्रीनगर-लेह हाईवे बंद हो जाता है और जब तक बर्फ नहीं पिघलती तब तक यातायात कई महीनों तक बहाल नही होता है। 

 


अगस्त 2017 से शुरू होगा निर्माण कार्य
नेशनल हाईवे एंड इंफ्रास्ट्रक्चर डिवेल्प्मेंट कारपोरेशन लिमिटेड कंपनी के प्रबंधक निदेशक आनंद कुमार ने रियासत के लोक निर्माण विभाग के मंत्री नईम अख्तर को जानकारी देते हुए कहा है कि कारपोरेशन अगस्त 2017 से जोजिला टनल का निर्माण कार्य शुरू कर सकती है। उम्मीद है कि आने वाले सालों में इंजीनियरिंग के क्षेत्र में जम्मू कश्मीर की मिसाल पूरे विश्व में दी जाएगी।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!