भारत-पाकिस्तान दोनों मुल्क अपने दिल साफ करें:अब्दुल्ला

Edited By Punjab Kesari,Updated: 23 Feb, 2018 02:52 PM

both india and pakistan clean up their hearts

जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारुख अब्दुल्ला ने कहा कि भारत और पाकिस्तान दोनों मुल्क अपने दिल साफ करें और नफरत छोड़े तभी शांति वार्ता संभव हो सकेगी। श्री अब्दुल्ला आज सुबह अपनी दो दिवसीय अजमेर यात्रा समाप्त करने से पहले सर्किट हाउस में...

अजमेर: जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारुख अब्दुल्ला ने कहा कि भारत और पाकिस्तान दोनों मुल्क अपने दिल साफ करें और नफरत छोड़े तभी शांति वार्ता संभव हो सकेगी। श्री अब्दुल्ला आज सुबह अपनी दो दिवसीय अजमेर यात्रा समाप्त करने से पहले सर्किट हाउस में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि, युद्ध कोई हल नहीं है। यदि युद्ध होता है तो मुल्क की 70 साल की तरक्की इससे मिट जाएगी। दोनों मुल्कों को अमन से रहकर अपनी अपनी तरक्की करनी होगी। शांति वार्ता के सवाल पर उन्होंने कहा कि वार्ता से भी शांति के रास्ते खुलेंगे। उन्होंने कहा कि कश्मीर में बॉर्डर लाइन की लड़ाई है, सरहद पर फैसला दोनों मुल्कों को करना है।

आज के हालातों में दोनों तरफ का नुकसान हो रहा है, जानें जा रही है। उन्होंने कहा कि जब अटल बिहारी वाजपेयी वजीरे आजम रहे तब उन्होंने शांति के बेहत्तर प्रयास किए। वे कहा भी करते थे कि, दोस्त बदले जा सकते है ,लेकिन पड़ोसी नहीं बदले जा सकते। घाटी में शांति की वकालत करते हुए उन्होंने किसी एक को पहल करने की आवश्यकता पर भी बल दिया।

एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि कला किसी एक धर्म की नहीं है, कला कला है उसे उजागर करना हमारा फर्ज है। दोनों मुल्कों के कलाकारों द्वारा फिल्में बनाना नाज की बात है। इससे रिश्ते बढ़ते है कमजोर नहीं होते। उन्होंने इस बात पर खुशी जाहिर की कि हिन्दुस्तान की सरकार ने पाकिस्तानी कलाकारों पर प्रतिबंध हटाया है।

श्री अब्दुल्ला ने कहा कि भारत विभिन्न धर्मों का मुल्क है, यहां सभी मजहबों के लोग पल रहे है जो कि एक गुलदस्ते की तरह है। एक सवाल के जवाब में उन्होंने महबूबा मुफ्ती की सरकार पर भी सवाल उठाए। उन्होंने कहा कि गठजोड़ चल नहीं रहा है। कोई भी साउथपोल-नॉर्थपोल कैसे मिला सकता है।

महबूबा कश्मीर के हालात अच्छे होने की बात कहकर आवाम को भ्रमित कर रही है। उन्होंने कहा कुछ ताकतें जाति,भाषा,धर्म के नाम पर बंटवारा करने का प्रयास कर रही है इनसे सावधान रहने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि कश्मीर के हालात ठीक नहीं है वहां अमन की जरुरत है और इसीलिए वे ख्वाजा के दर पर सूबे सहित पूरे मुल्क में अमन चैन खुशहाली की दुआ करने आए है।

इससे पहले आज जुम्मे व ख्वाजा साहब की छठी के मौके पर फारुख अब्दुल्ला ने तड़के पांच बजे दरगाह शरीफ पहुंचकर संदली मस्जिद में नमाज अदा करी और कश्मीर सहित पूरे मूल्क के लिए अमनो अमान व खुशहाली की दुआ की। उनके साथ आए विधायक देवेंद्र राना ने इसी दरमियान पुष्कर पहुंचकर जगतपिता ब्रह्मा के दर्शन किए एवं पवित्र पुष्कर सरोवर में पूजा अर्चना की।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!