इंजीनियरिंग छोड़ बना था खूंखार आतंकी, जानें हिज्बुल कमांडर मूसा की पूरी कहानी

Edited By ,Updated: 14 May, 2017 06:21 PM

know the story of hizbul terrorist musa

हिज्बुल मुजाहिदीन कमांडर बुरहान वानी की पिछले साल मुठभेड़ में मौत के बाद जाकिर रशीद भट्ट उर्फ मूसा को हिज्बुल मुजाहिदीन का कमांडर नियुक्त किया गया। हाल ही में श्रीनगर के लाल चौक में कुछ अलगाववादी नेताओं के सिर कलम करने की धमकी देने के बाद हिज्बुल...

कश्मीर : हिज्बुल मुजाहिदीन कमांडर बुरहान वानी की पिछले साल मुठभेड़ में मौत के बाद जाकिर रशीद भट्ट उर्फ मूसा को हिज्बुल मुजाहिदीन का कमांडर नियुक्त किया गया। हाल ही में श्रीनगर के लाल चौक में कुछ अलगाववादी नेताओं के सिर कलम करने की धमकी देने के बाद हिज्बुल कमांडर मूसा से खुद हिज्बुल ने ही अपनी दूरियां बना ली हैं। जानकारी के मुताबिक जाकिर ने उन अलगाववादी नेताओं को मारने की धमकी दी थी जो कश्मीर को एक राजनीतिक मसले की नजर से देखते हैं। 

 

इंजीनियरिंग का ड्राप आउट स्टूडेंट है मूसा
हिज्बुल कमांडर मूसा कश्मीर में इस्लामी जेहाद फैलाने वाला एक बड़ा चेहरा है। वर्गीय परिवार से ताल्लुक रखने वाले 23 वर्षीय मूसा ने आतंक की दुनिया में कदम रखने से पहले चंडीगढ़ के प्राइवेट इंजीनियरिंग कॉलेज में बीटेक में ऐडमिशन ली थी, लेकिन वह फेल हो गया था। जिसके बाद उसने पढ़ाई छोड़ दी और वापिस पुलवामा में अपने गांव नूरपुर लौट गया।

 

फर्स्ट डिवीजन में पास की थी 10वीं की परीक्षा 
जाकिर राशिद भट्ट का जन्म 25 जुलाई 1994 को अवन्तिपुर के नूरपुर एरिए में हुआ था। उसके पिता का नाम अब्दुल राशिद भट्ट है जो सिंचाई विभाग में सरकारी कर्मचारी हैं। उसका भाई श्रीनगर में डॉक्टर है वहीं उसकी बहन जम्मू-कश्मीर बैंक में कार्यरत है। उसने अपने गांव के नूर पब्लिक स्कूल से 10वीं की परीक्षा में 65.4 प्रतिशत अंक प्राप्त किए थे। उसके बाद उसने नूरपुर के उच्चतर माध्यमिक स्कूल से 12वीं की परीक्षा 64.8 प्रतिशत अंकों से पास की थी।

 


2013 में जुड़ा हिज्बुल से मूसा
इंजीनियरिंग की पढ़ाई छोड़ने के बाद मूसा ने साल 2013 में आतंकी संगठन हिज्बुल मुजाहिदीन को ज्वाइन किया। बुरहान वानी और इदरीस के मारे जाने के बाद उसे कमांडर बना दिया गया। अब तक कई ग्रेनेड हमले और हत्याओं के मामले मूसा के खिलाफ दर्ज किए गए हैं। 

 

हाल ही में सार्वजनिक हुआ मूसा का वीडियो
मूसा का एक नया वीडियो हाल ही में सामने आया है जिसमें उसने इस्लामिक शरिया के मुताबिक खलिफा राज्य स्थापित करने की बात कही है। इसके अलावा उसने इस वीडियो में हिज्बुल से अपने संबंध खत्म करने की भी बात कही थी। उसने कहा कि कश्मीर उसके लिए कोई फ्रीडम स्ट्रगल नहीं है बल्कि इस्लामिक स्ट्रगल है। अपनी इन्हीं बातों के चलते अब हिज्बुल ने जाकिर से दूरीयां बना ली हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!