कर्फ्यू हटते ही हिंसक झड़पें, त्राल में अज्ञात लोगों ने मोबाइल टॉवर फूंका

Edited By ,Updated: 29 Aug, 2016 08:57 PM

voilent protest in kashmir after lifting the curfew

श्रीनगर सहित कश्मीर के प्रमुख शहरों में सोमवार सुबह कर्फ्यू हटने के कुछ ही देर बाद प्रदर्शनकारियों और सुरक्षाबलों के बीच हिंसक झड़पें हुई जिसमें कुछ सुरक्षाकर्मियों सहित कई लोग घायल हो गए।

श्रीनगर : श्रीनगर सहित कश्मीर के प्रमुख शहरों में सोमवार सुबहकर्फ्यू हटने के कुछ ही देर बाद प्रदर्शनकारियों और सुरक्षाबलों के बीच हिंसक झड़पें हुई जिसमें कुछ सुरक्षाकर्मियों सहित कई लोग घायल हो गए। श्रीनगर के बटमालु, कनीकदल, छोटाबाजार, नौहट्टा, ईदगाह, सजगरीपुरा, हवल, काकासराई, करन नगर, हब्बाकदल, फतेहकदल सहित विभिन्न इलाकों में कफ्र्यू हटते ही झड़पें हुई जिसके बाद प्रशासन ने कर्फ्यू और प्रतिबंध वापस लगा दिए।


उधर, पुलावामा जिला के त्राल शहर में कुछ अज्ञात लोगों ने 28 और 29 की दरमियानी रात को बी.एस.एन.एल. के मोबाइल टॉवर को आग के हवाले कर दिया। हालांकि, अभी तक टॉवर को फूंकने वालों का पता नही चल पाया है लेकिन पुलिस ने अपराधियों को पकडऩे के लिए जांच शुरु कर दी है।


स्थानीय लोगों ने कहा कि बी.एस.एन.एल. ने आठ साल पहले सरकारी हायर सेकेंडरी स्कूल डाडसारा में प्रभावित मोबाइल टॉवर स्थापित किया था। कुछ अज्ञात लोग मध्य रात के बीच टॉवर में दाखिल हो गए और आग के हवाले कर दिया।
एक अधिकारी ने कहा कि घटना में लाखों रुपए की मशीनरी और उपकरण क्षतिग्रस्त हो गए जबकि शहर में संचार प्रणाली भी बाधित हो गई है। वहीं, पुलिस का एक दल मौके पर पहुंच गया और नुकसान का आकलन किया। साथ ही अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला भी दर्ज करके जांच शुरु कर दी गई है।


बटमालु इलाके में सुरक्षाबलों और प्रदर्शनकारियों के बीच हिंसक झड़पें हुई। प्रदर्शनकारियों बटमालु बस स्टैंड की ओर मार्च निकालने की कोशिश की लेकिन पुलिस और सी.आर.पी.एफ. ने उनको रास्ते में रोक दिया जिसपर गुस्साएं प्रदर्शनकारियों ने उनपर जमकर पत्थराव किया। स्थिति नियंत्रण से बाहर होने पर सुरक्षाबलों को हवाई फाइरिंग करने के लिए कई आंसू गेस के गोलों का इस्तेमाल करना पडा। बटमालु के जिरायत, बाजार, रेकी चौक और आसपास के इलाकों से प्रदर्शनकारियों ने छोटी छोटी तुकडिय़ों में सुरक्षाबलों पर पत्थराव किया। वहीं स्थानीय लोगों ने सुरक्षाबलों पर रिहायशी मकान में तोडफ़ोड़ और परिवार सदस्यों को पीटने का आरोप लगया। प्रदर्शनकारियों ने आजादी समर्थक और भारत विरोधी नारेबाजी भी की।
शहर के अन्य हिस्सों में भी हिंसक झड़पों का अनुभव किया गया। पुराने शहर के हवल इलाके में आजादी समर्थक नारेबाजी करने वाले प्रदर्शनकारियों को खदेडऩे के लिए सुरक्षाबलों ने आंसू गेस और पेलेट गन का इस्तेमाल किया। दोनो पक्षों के बीच झड़पों में दर्जनों लोग घायल हो गए। पुलिस ने सैदाकदल इलाके में आजादी समर्थक प्रदर्शन को नाकाम करने के लिए आंसू गेस का इस्तेमाल किया।
मध्य कश्मीर में बडग़ाम जिला के विभिन्न हिस्सों में सुरक्षाबलों और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़पें हुई। इन झड़पों में सुरक्षाकर्मियों सहित दर्जनों लोग घायल हो गए। जिला के मजहामा इलाके में स्थानीय युवक ऐजाज अहमद वानी की गिरफतारी के खिलाफ लोग श्रीनगर-गुलमर्ग राजमार्ग पर उतर आए और प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने आजादी समर्थक और भारत विरोधी नारेबाजी करते हुए दावा किया कि युवक को पी.एस.ए. के तहत बुक कर लिया गया है।

प्रदर्शनकारियों ने सुरक्षाबलों पर पत्थराव किया। सुरक्षाबलों ने उनको खदेडऩे के लिए आंसू गेस और पेलेट गन का इस्तेमाल किया। जिला के क्रेमशोर इलाके में प्रदर्शनकारियों को खदेडने के लिए सुरक्षाबलों ने आंसू गेस और पेलेट गन का इस्तेमाल किया। इससे पहले लोगों ने आजादी समर्थक रैली निकालने की कोशिशकी लेकिन पुलिस और अन्य सुरक्षाबलों ने उनको खदेड़ दिया। सुरक्षाबलों की कार्रवाई से गुस्साएं प्रदर्शनकारियों ने उनपर पत्थराव किया। इस दौरान स्थिति तनावपूर्ण होने की वजह से सुरक्षाबलों ने प्रदर्शनकारियों पर फायरिंग की। हालांकि, पुलिस ने आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि प्रदर्शनकारियों के खदेडऩे के लिए हवा में कुछ फायर किए गए। दोनो पक्षों के बीच झड़पों में कई लोग घायल हो गए। जिला के चाडूरा, कनीहामा और आसपास के इलाकों में भी झड़पों का अनुभव किया गया।


उतर कश्मीर में बांडीपुरा जिला के कालूसा इलाके के लोगों ने आरोप लगाया कि हायर सेकेंडरी स्कूल के पास गत रात सेना ने एक बुजुर्ग व्यक्ति को पीटा। प्रदर्शनकारियों ने कहा कि मोहम्मद शफी भट्ट (55) निवासी भट्ट मोहल्ला बाला वतपुरा को सेना ने बंदूकों से पीटा जिसके बाद उसको जिला अस्पताल शिफ्ट कर दिया गया। घटना के खिलाफ लोग आज सडक़ों पर उतर आए और प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने आजादी समर्थक और भारत विरोधी नारेबाजी करते हुए सुरक्षाबलों पर पत्थराव किया। उनको खदेडऩे के लिए सुरक्षाबलों ने आंसू गेस और पेलेट गन का इस्तेमाल किया। बांडीपुरा के अजस इलाके में लोगों ने लाउडस्पीकरों के माध्यम से आजादी समर्थक और भारत विरोधी नारेबाजी की। लोग मुख्य चौक के पास इकट्ठा हुए और सेना द्वारा रिहायशी मकानों में कथित तोडफ़ोड़ के खिलाफ प्रदर्शन किया। इस दौरान सुरक्षाबलों ने उनको खदेडऩे के लिए आंसू गेस का इस्तेमाल किया लेकिन प्रदर्शनकारियों ने उनपर पत्थराव किया। दोनो पक्षों के बीच झड़पों में लगभग आधे दर्जन लोग घायल हो गए।


बारामुला जिला के संग्रामा इलाके के बंगडारा चूर गांव में चार युवकों की गिरफतारी के खिलाफ लोग सडक़ों पर उतर आए और विरोध प्रदर्शन करते हुए सुरक्षाबलों पर पत्थराव किया। प्रदर्शनकारियों को खदेडने के लिए आंसू गेस और पेलेट गन का इस्तेमाल किया गया जिसके दौरान कम से कम 10 लोग घायल हो गए। घायलों को जिला अस्पताल शिफ्ट कर दिया गया जहां से कुछ घायलों को श्रीनगर अस्पताल रेफर कर दिया गया।
दक्षिण कश्मीर में अनंतनाग जिला के सालर और लिवर गांवों में सुरक्षाबलों द्वारा कथित तौर पर तोडफ़ोड़ के खिलाफ लोगो ने विरोध प्रदर्शन किया। लोग सडक़ों पर उतर आए और आजादी समर्थक तथा भारत विरोधी नारेबाजी करते हुए मुख्यमंत्री महबूबा द्वारा सुरक्षाबलों को मुक्त हाथ देने की निंदा की। पर्यटन रिसॉर्ट पहलगाम के पास लिवर गांव के लोगों ने आरोप लगाया कि सेना और पुलिस के एस.ओ.जी. के जवान उनके घरों में घुस आए और तोडफ़ोड़ करने के अलावा परिवार सदस्यों को पीटा। जिला के शहाबाद में स्थानीय युवक की गिरफतारी के खिलाफ लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया। स्थानीय लोगों ने कहा कि फारुक अहमद लावे नामक युवको को 4 दिन पहले गिरफतार किया गया। वह वेरीनाग इलाके में कपडों की दुकान चला रहा है।
सूत्रों के अनुसार पुलवामा जिला के सांबूरा इलाके में पुलिस ने विभिन्न मकानों में छापे मारे और दो लोगों गुलाम मोहम्मद रेशी और उमर नबी को गिरफतार कर लिया।


इस संबंध में पुलिस प्रवक्ता ने कहा कि स्थिति में सुधार के बाद पुलवामा और श्रीनगर के एम.आर. गन्ज और नौहट्टा पुलिस थानों के अंतर्गत पडऩे वाले क्षेत्रों को छोडक़र कश्मीर के सभी हिस्सों से आज कर्फ्यू को हटा दिया गया।


प्रवक्ता ने कहा कि श्रीनगर के गुजरबल, बाबाडेंभ, सैदापुरा, बटमालु, छानापुरा, अनंतनाग के संगम, कुलगाम के गंडवानी, शोल बाटेंगु, सोपोर के नादीहाल चौक, कुपवाडा के ब्रामबारी, रेखीपुरा और बांडीपुरा के कालूसा में पत्थरबाजी की घटनाओं की रिपोर्ट है। इन घटनाओं को छोडक़र घाटी भर स्थिति शांतिपूर्ण और नियंत्रण में रही।

 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!