अगर कुंडली में है दरिद्रता का योग तो ऐसे पाएं इस दीपावली गरीबी से छुटकारा

Edited By ,Updated: 09 Nov, 2015 03:26 PM

poverty diwali

इस संसार में हर इंसान खुश और समृद्ध रहना चाहता है चाहे व्यक्ति के पास अपार धन न हो पर वह दरिद्र कभी नहीं रहना चाहता। व्यक्ति ईश्वर से सदैव यही कामना करता है की

इस संसार में हर इंसान खुश और समृद्ध रहना चाहता है चाहे व्यक्ति के पास अपार धन न हो पर वह दरिद्र कभी नहीं रहना चाहता। व्यक्ति ईश्वर से सदैव यही कामना करता है की वह हमेशा खुशहाल रहे। वैदिक ज्योतिषशास्त्र के अनुसार दरिद्र योग में जन्म लेने वाला व्यक्ति कठिन परिस्थिति में रहने वाला, व्यसनी, शंकालू सोच रखने वाला, कटु भाषी, धूर्त वृति से धन कमाने वाला, परस्त्री या परपुरुष पर ललाहित होता है। 

इस योग के जातक व्यसन आदि में धन व्यर्थ करते हैं। दरिद्र योग में जन्म लेने वाला व्यक्ति धनवान ओर ऐश्वर्यवान लोगों से जलने वाला, दूसरों के कार्य को बिगाड़ कर प्रसन्नत होता है। व्यर्थ के कामो में अपना समय व्यतीत कर कर्म हीन हो जाता है और कुछ नहीं कमाता। हर वस्तु बिना श्रम के मिल जाए यही अपेक्षा में फिरता रहता है। परिवार आदि अनेक रिश्तों को खोकर अकेले ही अपनी मस्ती में जीता है। वो कभी आंकलन नहीं कर पाता की उसने क्या पाया ओर क्या खोया है। बस एक विचित्र व्यक्ति बन जता है और लापरवाह होता है।
 
वैदिक ज्योतिष शास्त्रनुसार दरिद्र योग इन परिस्थितियों में बनता है। यदि जातक की कुंडली में बृहस्पति छठे या बाहरवें भाव में स्थित हो, पर स्व्ग्रही न हो तो दरिद्र योग बनता है। यदि शुभ ग्रह केंद्र में हों पाप ग्रह धन भाव में हों तो व्यक्ति दरिद्र रहता है। यदि चंद्र से चतुर्थ स्थान पर पाप ग्रह बैठा हो तो जातक निर्धन होता है। यदि चंद्र केंद्र या मूल त्रिकोण में शत्रु राशि या नीच का हो और चंद्र से गणना करने पर बुद्ध या बृहस्पति, आठवें या बारहवें घर में आ रहा हो तो जातक की कुंडली मे द्ररिद्र योग बनता है। 
 
किसी जातक का जन्म शुक्ल पक्ष रात्रि में हुआ हो व चंद्र छठे या अष्टम भाव में पापी ग्रह की दृष्टि में हो तो दरिद्र योग होता है। कृष्ण पक्ष में जातक का जन्म दिन में हुआ हो व चंद्र छठे या अष्टम भाव में पापी ग्रह की दृष्टि में हो तो दरिद्र योग होता है। यदि चंद्र, राहु या केतु द्वारा ग्रस्त हो व चंद्र पर पाप ग्रह की दृष्टी हो तो दरिद्र योग बनता है। यदि धन भाव का स्वामी त्रिक भाव में स्थित हो व केंद्र में शनि मंगल की युती हो तो भी दरिद्र योग बनता है।
 
लग्न व नवमांश कुंडली के लग्नेश चर राशि हो व लग्न में शनि और नीच के बृहस्पति की दृष्टि हो शनि पर हो तो दरिद्र योग बनता है। लग्न व नवमांश कुंडली के लग्नेश स्थिर राशि का हो और सभी पाप ग्रह केंद्र व मुल त्रिकोण में हों तथा शुभ ग्रह त्रिक भाव पर हो तो कुंडली में दरिद्र योग बनता है। यदि चंद्र सूर्य के नवमांश में हों व सूर्य चंद्र के नवमांश में हो और लग्न या निर्णय चलित कुंडली में चंद्र सूर्य की युति त्रिक भाव मे हो तो भी दरिद्र योग बनता है। यदि बृहस्पति, मंगल की युती और शनि या बुद्ध नीच के या अस्त के होने पर भी अथवा छठे आठवें व बाहरवें भाव में स्थित हो तो दरिद्र योग होता है। यदि सूर्य और बुद्ध लग्न में स्थित हों और शनि नवम भाव में स्थित हो और उस पर पापी ग्रह दृष्टि हो तो दरिद्र योग बनता है। यदि लग्न में चंद्र तुला राशि में स्थित हो और नवमांश कुंडली चन्द्रमा में शत्रु-राशि में स्थित हो और किसी शत्रु ग्रह या नीच के ग्रह की दृष्टी हो तो दरिद्र योग बन जाता है ।
 
कैसे पाएं दीपावली पर दरिद्रता से मुक्ति:
 
1. दीपावली पर शिवलिंग पर गन्ने के रस से रुद्र अष्ट अध्याय द्वारा नमक-चमक के साथ 13 मुखी + गौरी-शंकर + 14 मुखी रुद्राक्ष को सिद्ध करवाकर धरण करें।
 
2. दीपावली पर कुंडली में लभेष, धनेश और सप्तमेश का विधिवत जाप करवाएं। लभेष, धनेश और सप्तमेश की वस्तुओं से दशांश का होम करवाएं तथा अनुष्ठान के समय लभेष की वस्तुएं सिद्ध करवाकर ऑफिस में रखें। धनेश की वस्तुएं सिद्ध करवाकर तिजोरी में रखने तथा सप्तमेश की वस्तुएं सिद्ध करवाकर जीवनसाथी को भेंट करें।
 
3. दीपावली पर विधिवत होम सहित लक्ष्मी पूजन करें तथा महालक्ष्मी पर पीली कौड़ी, मोती शंख, गोमती चक्र, एकक्षी लघु श्रीफल, मुक्ता मणि, समुद्री झाग, समुद्री सीप, कमल गट्टे, काली हरिद्रा, जटामासी, बिल्व गिरि, स्त्री लौंग, सूखा आंवला, शतावरी, त्रि-चिरमी के बीज, इन्द्र जौ, अष्टगंध निर्मित स्थिर लक्ष्मी यंत्र, धातु श्री यंत्र, स्फटिक मणि, चांदी का त्रिकोण टुकड़ा, देसी कर्पूर, रक्त चंदन, अक्षत, गुलाल, अबीर, रातरानी इत्र ये सभी वस्तुएं चढ़ाकर रेशमी लाल कपड़े में बांधकर घर की उत्तर-पश्चिम दिशा में छुपाकर रख दें। 
 
आचार्य कमल नंदलाल
ईमेल: kamal.nandlal@gmail.com

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!