टेाल प्लाजा पर लूट बंद कराने की भगवंत मान ने लोकसभा में उठाई मांग

Edited By Punjab Kesari,Updated: 21 Dec, 2017 05:09 PM

aam aadmi party  parliament  bhagwant mann  narendra modi

गुरुवार को लोकसभा के शीतकालीन सत्र में आम आदमी पार्टी के सांसद भगवंत मान ने टोल प्लाजा वसूली को लूट बताया। राष्ट्रीय एवं राज्य के राजमार्गों पर जगह-जगह खुले टोल प्लाजा होने और उनके माध्यम से वाहन चालकों से मोटी रकम वसूली की तरफ केंद्र सरकार का ध्यान...

नेशनल डेस्क: गुरुवार को लोकसभा के शीतकालीन सत्र में आम आदमी पार्टी के सांसद भगवंत मान ने टोल प्लाजा वसूली को लूट बताया। राष्ट्रीय एवं राज्य के राजमार्गों पर जगह-जगह खुले टोल प्लाजा होने और उनके माध्यम से वाहन चालकों से मोटी रकम वसूली की तरफ केंद्र सरकार का ध्यान आकंर्षिक कराते हुए इस लूट को बंद कराने की मांग भी की। भगवंत मान ने सदन में शून्यकाल के दौरान यह मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि सड़क पर निकलो तो चाहे राष्ट्रीय राजमार्ग हो या राज्यों के राजमार्ग, हर 50 किलोमीटर पर टोल प्लाज़ा मिल जाते हैं और वहां से गुजऱने वाले वाहनों से मोटी रकम टैक्स के रूप में वसूली जाती है।


पहले देती है फिर ले लेती है सरकार
भगवंत मान ने केंद्र सरकार पर व्यंग्य करते हुए कहा कि पहले सरकार खुद सड़क बनाने के लिये धन की व्यवस्था करती थी लेकिन अब कहीं भी निकलो तो भारी भरकम टोल टैक्स देना पड़ता है। लेकिन इसकी कोई सहूलियत जनता को नहीं दी जा रही है। कहीं कोई दुर्घटना हो जाये तो एम्बुलेंस या उपचार की व्यवस्था भी नहीं रहती है।

टोल टैक्स व पथकर में अंतर
भगवंत मान ने कहा कि जब गाड़ी खरीदते हैं तो आठ या दस प्रतिशत का रोड टैक्स यानी पथकर लिया जाता है। सरकार को बताना चाहिए कि दोनों में क्या अंतर है और दोनों क्यों लिए जाते हैं। ये सिर्फ निजी ठेकेदारों को फायदा पहुंचाने के लिए लिया जाता है। उन्होंने मांग की कि टोल टैक्स की लूट बंद की जानी चाहिए। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!