2024 तक आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस कंपनियों का कारोबार 3 अरब डॉलर होने का अनुमान

  • 2024 तक आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस कंपनियों का कारोबार 3 अरब डॉलर होने का अनुमान
You Are HereLatest News
Sunday, November 26, 2017-12:50 PM

नई दिल्लीः आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (ए.आई.) कंपनियों के बढ़ते बाजार के चलते उनकी आय तेजी से बढ़ रही है। एक अनुमान के मुताबिक 2024 तक इन कंपनियों का कारोबार 306.1 करोड़ डॉलर को छूने का अनुमान है। एवेंडस कैपिटल की एक रपट के अनुसार आॢटफिशियल इंटेलीजेंस क्षेत्र में भी डीप र्लिनंग का क्षेत्र सबसे तेजी से विकास करेगा और ऐसी कंपनियों की आय में इसकी हिस्सेदारी सबसे ज्यादा होगी।  
|
रिर्पोट में कहा गया है, ‘‘आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस कंपनियों की आय का अनुमान उसकी तेज वृद्धि पर आधारित है क्योंकि यह क्षेत्र सालाना 40 प्रतिशत की दर से वृद्धि कर रहा है। इनकी आय 2024 तक 306.1 करोड़ डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है।’’ रोबोट की मांग बढ़ी है जिससे आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस क्षेत्र में निवेश के साथ-साथ विलय एवं अधिग्रहण की गतिविधियां भी बढ़ी हैं। रिर्पोट के अनुसार आॢटफिशियल इंटेलीजेंस इंडस्ट्री में पिछले तीन साल में 11.5 अरब डॉलर का निवेश हुआ है और 2017 में वेंचर कैपिटलिस्ट के 6 अरब डॉलर का निवेश करने की उम्मीद है।

एवेंडस कैपिटल में अमेरिका के प्रमुख और र्सिवसेस र्विटकल के सह-प्रमुख पुनीत शिवम ने कहा, ‘‘ पिछले कुछ सालों में  इस क्षेत्र में निवेश के तेजी से बढऩे का अहम कारण स्वचालन प्रक्रिया की जरुरत और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की जरुरत है।’’ उन्होंने कहा कि आजकल कंपनियां आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के लिए ज्यादा बजट रख रही हैं ताकि इसे ग्राहकों की संख्या बढ़ाने और भारतीय बाजार में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने वाली एक अमूल्य संपत्ति बनाया जा सके। यह आने वाले समय में भी जारी रहेगा क्योंकि आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का नया और उन्नत संस्करण आ रहा है।   

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You