Subscribe Now!

ऑस्ट्रेलिया ने ग्रेट बैरियर रीफ बचाने के लिए मांगी दुनिया से मदद

  • ऑस्ट्रेलिया ने ग्रेट बैरियर रीफ बचाने के लिए मांगी दुनिया से मदद
You Are HereInternational
Tuesday, January 16, 2018-2:56 PM

सिडनीः ऑस्ट्रेलिया ने दुनिया के शीर्ष वैज्ञानिकों से ग्रेट बैरियर रीफ को बचाने के लिए मदद देने की अपील की है। यह देश ‘विश्व की सबसे बड़ी मूंगे की दीवार’ को बचाने के लिए इस क्षेत्र में अनुसंधान पर लाखों डॉलर खर्च करने की पेशकश कर रहा है।  यह रीफ यूनेस्को की विश्व धरोहर की सूची में शामिल है। 

जलवायु परिवर्तन के कारण समुद्र का तापमान बढ़ रहा है और इस वजह से उल्लेखनीय रूप से मूंगे के रंग में परिवर्तन हो रहा है।  यह 2,300 किलोमीटर लंबा ढांचा कृषि प्रदूषक पदार्थों और कई तरह के विकास कार्यों की वजह से अपने अस्तित्व पर आए संकट का सामना कर रहा है। विशेषज्ञों का कहना है कि इन वजहों से इस ढांचे को अपूर्णीय क्षति पहुंच सकती है।

ऑस्ट्रेलिया सरकार ने इस मूंगे की चट्टान को बचाने के लिए 16 लाख अमरीकी डॉलर का फंड बनाने की घोषणा की है ताकि इस चट्टान को बचाने के उद्देश्य से होने वाले वैज्ञानिक अनुसंधान पर धन खर्च किया जा सके । पर्यावरण मंत्री जोश फ्रीडनबर्ग ने कहा, च्च्यह समस्या काफी बड़ी है और इसके लिए बड़े विचार की जरूरत है लेकिन यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि समाधान कहीं से भी आ सकता है।’’  सरकार ने बताया है कि इस चरण में अनुसंधान के एक से ज्यादा प्रस्ताव स्वीकार किए जा सकते हैं। 



 

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You