फोटो बेच कर कमा सकते है लाखों रुपए, जाने कैसे

Edited By Punjab Kesari,Updated: 22 Nov, 2017 06:30 PM

can earn millions of rupees by selling photos  know how

बहुत सारे लोगों को  फोटो खींचने का शौक रखते हैं और जब भी मौका मिले तो तो हम फोटो खीच कर अपना...

नई दिल्ली:  बहुत सारे लोगों को  फोटो खींचने का शौक रखते हैं और जब भी मौका मिले तो तो हम फोटो खीच कर अपना शौक पूरा करने की कोशिश करते रहते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि आप अपने इस शौक के  जरिए पैसा भी कमा सकते हैं । यहां हम किसी शादी या समारोह में फोटो खींचकर पैसे कमाने की बात नहीं कर रहे। ना ही आपको फोटोज बेचने के लिए प्रोफेशनल ट्रेनिंग लेने की जरूरत है। आज हम आपको बता रहे है कुछ एेसे ही ऑनलाइन प्लैटफॉर्म्स के बारे में, जो आपसे फोटोज खरीदते हैं। 

यहां प्रति फोटो कमा सकते हैं 2000 रुपए 
फेमस इमेज सेलर ऑनलाइन कंपनी शटरस्टॉक भी आपके खींचे हुए फोटोज खरीदती है। कंपनी अब तक 23 अरब से भी ज्यादा फोटोग्राफर्स को पेमेंट के तौर पर दे चुकी है।शटरस्टॉक आपको प्रति फोटो के हिसाब से पेमेंट करती है। पेमेंट 0.28 से लेकर 28 डॉलर (करीब 2000 रुपए) तक होती है। फोटोज की साइज और क्वालिटी की जाचं के बाद कंपनी पे करती है।जितनी बार आपकी फोटो डाउनलोड होगी या कोई शटरस्टॉक से खरीदेगा, उतनी ही बार यह ऑनलाइन कंपनी आपको पैसे पे करेगी।

यहां फोटोज बेचने के साथ नए मौके भी मिलेंगे
आईस्टॉक एक ऐसा प्लैटफॉर्म है, जिसमें आप न सिर्फ अपने फोटोज बेच सकते हैं, बल्कि दूसरे फोटोग्राफर्स से फोटोग्राफी की टिप्स भी पा सकते हैं। इस साइट के पॉप्युलर फोरम से जुड़कर आपको कमाई के दूसरे मौके भी ढूंढ़ने में मदद मिलती है। आपकी फोटो जितने भी रुपए में डाउनलोड की जाएगी, उसमें से आईस्टॉक 15 पर्सेंट रॉयल्टी आपको देगा। हालांकि अगर कोई आपकी फोटोज को साइट के क्रेडिट ऑप्शन से खरीदता है, तो यह कमाई 45 पर्सेंट प्रति फोटो- प्रति डाउनलोड जा सकती है। अगर आपको 15 पर्सेंट से ज्यादा कमाई करनी है, तो इस ऑनलाइन कंपनी के साथ एक एग्रिमेंट आपको साइन करना होगा। जिसके मुताबिक आप अपने सभी फोटोज सिर्फ इसी साइट को बेचेंगे। ऐसा करने पर साइट आपको 25 से 45 पर्सेंट रॉयल्टी देगी। जब चाहें, आप नोटिस देकर इस करार को रद्द कर सकते हैं।

इस प्लैटफॉर्म पर अपनी साइट के जरिए बेचिए फोटोज 
अगर आप अपने फोटोज को अपनी साइट के जरिए ही बेचना चाहते हैं, तो फोटोशेल्टर एक अच्छा ऑप्शन है। ये साइट अपने प्लैटफॉर्म पर आपकी साइट को लिंक कर देती है। इससे फोटोज सीधे आपकी साइट से खरीदे जाएंगे।यही नहीं, फोटोशेल्टर आपको क्लाउड स्टोरेज, वेबसाइट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ) की मदद और ढेर सारी टिप्स भी देती है।इस साइट का सबसे बड़ा फायदा ये है कि इस पर आप अपनी फोटोज को जिस साइज में चाहते हैं, उसमें बेच सकते हैं। इसके अलावा आप अपनी साइट पर भी इसके जरिए ट्रैफिक भी बढ़वा सकते हैं।

इमेजबाजार के साथ जुड़कर करें कमाई 
भारत की सबसे फेमस ऑनलाइन फोटो बाइंग-सेलिंग कंपनी इमेजबाजार के साथ जुड़कर भी आप कमाई कर सकते हैं। फेसम एंटरप्रेन्योर और मोटिवेटर संदीप माहेश्वरी ने इमेजबाजार की स्थापना की है। यहां आप अपने फोटोज बेच सकते हैं। इमेजबाजार भी अन्य प्लैटफॉर्म्स की तरह प्रति डाउनलोड आपको पेमेंट करती है। फोटोज के लिए पेमेंट आपको आपके ऑनलाइन अकाउंट पर भेज दी जाती है।

हर फोटो के लिए कमाइए 50 फीसदी रॉयल्टी 
शॉटइंडिया नाम के इस ऑनलाइन प्लैटफॉर्म पर फोटोज के लिए आपको 50 फीसदी तक रॉयल्टी मिलती है। यहां आपको साइन अप करने के बाद अपने फोटोज अपलोड करने हैं। इसमें एक तरह से आपका अपना अकाउंट बन जाता है, जिससे आप फोटोज बेचते हैं।फोटोज की क्वालिटी के आधार पर और प्रति डाउनलोड के हिसाब से शॉट इंडिया आपको पेमेंट करती है। 

अच्छी कमाई के लिए इन बातों का रखें ध्यान 
ऑनलाइन फोटोज खरीदने वाली इन साइटों पर फोटोज बेचने के लिए कुछ क्वालिटी पैरामीटर्स तय किए गए हैं। इन पैरामीटर्स को फॉलो करेंगे, तो अपनी कमाई काफी ज्यादा बढ़ा सकते हैं। हमेशा ये ध्यान रखें कि फोटोज ऑरिजनल हों। फोटोज जितने क्रिएटिव होंगे, उतने ही ज्यादा उनके डाउनलोड होने के चांस होंगे। इसलिए फोटोज के साथ ज्यादा छेड़खानी न करें।फोटोज में रंगों का बैलेंस करने के लिए फोटोशॉप का इस्तेमाल बहुत ही कम करें। कोशिश करें कि फोटो की ऑरिजनैलिटी बची रहे। ये साइटें जिन फोटोज के साथ ज्यादा छेड़छाड़ की गई हो, उन्हें खरीदने से बचती है। 
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!