केंद्रीय मंत्रिमंडल ने राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी के गठन को मंजूरी दी

Edited By Punjab Kesari,Updated: 10 Nov, 2017 10:21 PM

central cabinet approves constitution of national examination agency

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने उच्च शिक्षण संस्थाओं के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करने के लिए राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) के गठन को शुक्रवार को मंजूरी प्रदान कर दी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय...

नई दिल्ली : केंद्रीय मंत्रिमंडल ने उच्च शिक्षण संस्थाओं के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करने के लिए राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) के गठन को शुक्रवार को मंजूरी प्रदान कर दी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय का निर्णय किया गया।

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) का गठन भारतीय सोसाइटी पंजीकरण अधिनियम 1860 के तहत किया जाएगा। यह एक शीर्ष स्वायत्त परीक्षा संगठन होगा जो उच्च शिक्षण संस्थाओं के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन करेगा। प्रारंभ में एनटीए उन परीक्षाओं का आयोजन करेगी जिनका आयोजन अभी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) कर रही है। इसके अलावा अन्य परीक्षाओं का आयोजन पूरी तरह से तैयार होने के बाद एनटीए धीरे धीरे करेगी।

प्रवेश परीक्षा का आयोजन वर्ष में दो बार आनलाइन माध्यम से किया जाएगा। ग्रामीण छात्रों की सुविधा का ध्यान रखते हुए परीक्षा केंद्र उप जिला और जिला स्तर पर रखे जाएंगे। एनटीए की अध्यक्षता मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से नियुक्त जाने माने शिक्षाविद करेंगे।

इसके मुख्य कार्यकारी अधिकारी, महानिदेश होंगे जिनकी नियुक्ति सरकार करेगी। इसमें एक संचालक मंडल होगा। उल्लेखनीय है कि एनटीए का गठन होने से विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षाओं में उपस्थित होने वाले 40 लाख छात्रों को लाभ होगा। इससे सीबीएसई, एआईसीटीई जैसी एजेंसियों पर भार कम होगा।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!