चीन के नए अविष्कार ने बढ़ाई दुनिया की टैंशन

  • चीन के नए अविष्कार ने बढ़ाई दुनिया की टैंशन
You Are HereLatest News
Saturday, November 11, 2017-1:35 PM

बीजिंगः चीन के एक नए अविष्कार ने दुनिया की चिंता बढ़ा दी है। चीन ने अब दक्षिणी चीन सागर के लिए सबसे बड़ी ‘ड्रेजिंग पोत’ बनाने का दावा किया है। आधिकारिक तौर पर इसे ‘मैजिक आईलैंड मेकर’ का नाम दिया गया है। कहा जा रहा है कि ये एक शिप है कृत्रिम ट्वीपों का निर्माण कर सकती है।  अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की चीन यात्रा से पहले इस पोत का अनावरण किया गया था। चाइना डेली की खबर के अनुसार ये पोत ‘एक घंटे तीन स्विमिंग पूल’ जितनी खुदाई करने में सक्षम है।

आशंका जताई जा रही है कि चीन पोत को दक्षिण चीन सागर में तैनात कर सकता है, जहां उसका पहले से ही अमरीका, भारत सहित कई पड़ोसी देशों से मतभेद चल रहा है। बताया जा रहा है कि यह एशिया का सबसे बड़ा ड्रेजिंग पोत है। वहीं चीन की सरकारी समाचार एजैंसी के अनुसार यह खुदाई करने वाली एक शिप है जिसका इस्तेमाल लैंड रिक्लेमेशन के लिए किया जाता है। 140 मीटर लंबी ये ‘चियान कुन हाओ’ शिप समुद्र में 35 मीटर नीचे एक घंटे में 6000 क्यूबिक मीटर रेत को निकाल सकती है जिससे कृत्रिम द्वीप के लिए नई जमीन तैयार की जा सके।

दूसरी तरफ ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन का अपने तटीय क्षेत्रों में लैंड रिक्लेमेशन प्रॉजेक्ट चल रहा है, ऐसे में नए ड्रैजर की मौजूदगी असामान्य बात नहीं है। लेकिन चीन के पुराने विस्तारवादी और आक्रामक रवैए को देखते हुए दुनिया के कई देशों की चिंता बढ़ीं हैं। उन्हें लग रहा है कि चीन इस शिप का इस्तेमाल दक्षिण चीन सागर में कृत्रिम द्वीप बनाने में कर सकता है।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You