जर्मनी में गठबंधन सरकार बनने की उम्मीद

  • जर्मनी में गठबंधन सरकार बनने की उम्मीद
You Are HereLatest News
Saturday, November 25, 2017-5:35 PM

बर्लिनः जर्मनी में गठबंधन सरकार बनने  की उम्मीद बढ़ती जा रही है। चांसलर  एंजेला मर्केल की कंजरवेटिव पार्टी के साथ सोशल डैमोक्रेटिक पार्टी (एसपीडी) के महागठबंधन को लेकर गतिविधियां तेज हो गई हैं। इस संबंध में एसपीडी नेता के ठोस प्रस्ताव पेश करने पर पार्टी सदस्य फिर से गठबंधन सरकार बनाने को मंजूरी दे सकते हैं।

एसपीडी के नेता नील्स एनेन ने एक अखबार से विशेष बातचीत में कहा कि दुनिया में मौजूदा कई संकटों को देखते हुए नई जर्मन सरकार के गठन के लिए जल्द काम करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि महागठबंधन एक विकल्प है और उससे किनारा नहीं किया जा सकता। लेकिन चार साल के लिए फिर कंजरवेटिव के साथ गठबंधन से पहले नई सरकार को लेकर मर्केल की सोच को जानना जरूरी है।
 
बता दें कि जर्मनी में सितंबर में हुए चुनाव के बाद किसी दल को बहुमत नहीं मिला। चुनाव में 70 साल में सबसे खराब प्रदर्शन के बाद वाम मध्य पार्टी एसपीडी ने विपक्ष में बैठने का फैसला लिया। लेकिन जर्मन राष्ट्रपति फ्रैंक-वाल्टर स्टीनमियर ने उसे अपने रुख पर पुनर्विचार के लिए दबाव डाला। मर्केल ने दो छोटे दलों के साथ सरकार बनाने का भी प्रयास किया था लेकिन  यह विफल हो गया। इससे पहले  एसपीडी नेता मार्टिन शुल्ज ने फिर गठबंधन सरकार बनाने के लिए मर्केल से बातचीत की सहमति जताई थी। उन्होंने मर्केल के कंजरवेटिव पार्टी से सकारात्मक सहयोग की अपेक्षा भी की थी।
 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You