इन देशों में फ्री में हासिल कर सकते है हायर एजुकेशन

Edited By Punjab Kesari,Updated: 23 Jan, 2018 01:57 PM

higher education can be achieved in these countries free of cost

आज कल बहुत सारे स्टूडेंट्स बाहर जाकर पढ़ने की चाहत रखते है, लेकिन विदेश में पढ़ाई महंगी होने की वजह ...

नई दिल्ली : आज कल बहुत सारे स्टूडेंट्स बाहर जाकर पढ़ने की चाहत रखते है, लेकिन विदेश में पढ़ाई महंगी होने की वजह से सभी का बाहर जाकर पढ़ने का सपना पूरा नहीं हो पाता। लेकिन क्या आप जानते है कि बहुत सारी यूनिवर्सिटीज है जहां पर फ्री में हायर एजुकेशन के साथ - साथ हॉस्टल, स्कालरशिप और बुक्स आदि जैसी सुविधाएं भी दी जाती है। एेसे में अगर आप विदेश जाकर पढ़ने का सपना पूरा करना चाहते है तो इन यूनिवर्सिटीज में एडमिशन लेकर अपनी पढ़ाई पूरी कर सकते है 

जर्मनी
दुनियाभर में जर्मनी अपने बेहतरीन एजुकेशन सिस्टम के लिए जाना जाता है यहां पर हर साल लाखों स्टूडेंट दुनिया के कई देशों से आते है। जर्मनी की 16 यूनिवर्सिटी को विश्व की टॉप 250 यूनिवर्सिटी में शामिल किया गया है। इस देश में हायर एजुकेशन के लिए ना के बराबर फीस ली जाती है और कई सरकारी यूनिवर्सिटी तो ऐसी है जो फ्री में एजुकेशन देती है। जर्मनी में कई विषयों के कोर्स करवाएं जाते है। अगर आप भी विदेश में पढ़ने का सपना देख रहे है तो जर्मनी आपके लिए सबसे अच्छा साबित हो सकता है। यहां पर बिना किसी फीस दिए पढ़ाई करने के साथ आप पार्ट टाइम जॉब भी कर सकते है।

स्वीडन
अगर आप किसी विषय में विदेश जाकर पीएचडी या रिसर्च करना चाहते है तो स्वीडन आपके लिए सबसे बेस्ट साबित हो सकता है। स्वीडन की कई यूनिवर्सिटी फ्री में पीएचडी करवाती है इसके साथ ही स्टूडेंट्स को मंथली स्कालरशिप भी दी जाती है. स्वीडन में यूरोपीय रीजन के छात्रों के लिए किसी भी तरह की फीस नहीं ली जाती है. लेकिन पीएचडी के लिए भारतीय छात्रों को कोई फीस देना नहीं पड़ता है। अगर आप भी पीएचडी या रिसर्च के लिए विदेश जाना चाहते है तो किसी स्वीडन यूनिवर्सिटी में जरुर आवेदन करें।

नॉर्वे
नॉर्वे भी बेहतरीन शिक्षा का एक अच्छा विकल्प है।  नॉर्वे एक ऐसा देश है जहां पर यूजी से लेकर पीएचडी तक बिलकुल फ्री में पढ़ाई कर सकते है, लेकिन आपको यहां की भाषा आना जरुरी है, अगर आप नॉर्वे की भाषा सीख जाते है तो आपको आसानी से यहां  एडमिशन मिल सकता है, लेकिन अगर आप बिना नॉर्वे की भाषा सीखे यहां पढ़ना चाहते है तो आपको इसके लिए 70 हजार रूपये से ज्यादा की सालाना फीस चुकानी पड़ सकती है।

फ़िनलैंड
फ़िनलैंड भी नॉर्वे की तरह ही है यहां पर भी एजुकेशन पूरी तरह से फ्री है, हालांकि अब यहां पर कुछ बदलाव करके फीस लेने पर विचार किया जा रहा है लेकिन फ़िलहाल तो इस देश में आप फ्री में एजुकेशन प्राप्त कर सकते है, लेकिन यहां पर इंग्लिश में एजुकेशन प्राप्त कर रहे लोगों को ट्यूशन फीस चुकानी पड़ती है। अगर आप यहां पर फ्री में एजुकेशन प्राप्त करना चाहते है तो आपको यहां की भाषा आनी जरुरी है।

चेक गणराज्य
इस देश में भी फ्री में केजी से लेकर पीजी तक एजुकेशन मिलती है। यहां पर पढ़ाई के लिए किसी भी तरह की कोई फीस नहीं ली जाती है, हालांकि यहां कि लोकल भाषा पर आपकी पकड़ होना जरुरी है। वहीं आप इंग्लिश भाषा में पढ़ाई करना चाहते है तो आपको यहां पर फीस चुकानी पड़ेगी। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!