भारत को शहरीकरण के चीन मॉडल की नकल करने की जरूरत नहीं: नीति आयोग

  • भारत को शहरीकरण के चीन मॉडल की नकल करने की जरूरत नहीं: नीति आयोग
You Are HereLatest News
Thursday, January 11, 2018-5:20 PM

नई दिल्लीः नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने आज कहा कि भारत को शहरीकरण के लिए चीन जैसा कोई बाहरी मॉडल अपनाने के बजाय देश भर में अपने आर्थिक वृद्धि केंद्र तैयार करने चाहिए। उन्होंने कहा कि देश को सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की प्रति इकाई पर कम से कम संसाधन का इस्तेमाल करना चाहिए। वह संसाधन चाहे कोई वस्तु हो या पर्यावरण।

उन्होंने कहा कि हमें अपने शहरीकरण के लिए किसी बाहरी मॉडल को देखने की जरूरत नहीं है। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि हम नकल करने के लिए लगातार बाहरी मॉडल खोजा करते हैं। हमारी विविधता और बहुलता को देखते हुए हम यहां असंतुलित या असमान शहरीकरण होने नहीं दे सकते हैं। हम भारत में उसका नकल होने नहीं दे सकते जो चीन में हुआ।’’ 

कुमार ने कहा कि चीन में विकास व आधुनिकीकरण तटीय इलाकों में हुआ है और शेष इलाके पिछड़े रह गए हैं। उन्होंने कहा, ‘‘इसका परिणाम हुआ कि चीन में हर बार नए साल के मौके पर 40-50 लाख चीनी लोग तटीय इलाकों से भीतरी इलाकों की ओर जाते हैं। हम यह अपने देश में नहीं होने दे सकते हैं। हम दीपावली, होली या छठ जैसे त्यौहारों में लोगों को दक्षिण या पश्चिम से पूर्व की ओर जाने नहीं दे सकते हैं।’’ कुमार ने भारत में शक्तिशाली शहरों के नहीं होने की बात कहते हुए शहरों में मजबूत मेयरों की पुरानी परंपरा को पुनर्जीवित करने पर जोर दिया। 

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You