सईद की रिहाई से बढ़ा तनाव, फिर आमने-सामने होंगे भारत-पाक

  • सईद की रिहाई से बढ़ा तनाव, फिर आमने-सामने होंगे भारत-पाक
You Are HereLatest News
Sunday, November 26, 2017-11:58 AM

इस्लामाबादः  जमात-उल-दावा के सरगना और  मुंबई हमले के मास्टरमाइंड मोस्ट वांटेड आतंकवादी हाफिज सईद की रिहाई के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ गया है। इस बीच शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन (SCO) में दोनों मुल्कों के नेताओं का आमना-सामना हो सकता है। रूस के सोची में 30 नवंबर और 1 दिसंबर को समिट का आयोजन होना है  लेकिन सूत्रों   के मुताबिक समिट से अलग दोनों देशों के भी कोई बातचीत की उम्मीद नहीं है।

भारत की ओर से विदेश मंत्री सुषमा स्वराज सम्मेलन में हिस्सा लेंगी लेकिन पाकिस्तान ने अभी अपने नेता का नाम उजागर नहीं किया है। उम्मीद जताई जा रही है कि विदेश मंत्री ख्वाजा आसिफ इस समिट में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं। सुषमा स्वराज 29 नवंबर को सोची पहुंचेंगी और 30 नवंबर को द्विपक्षीय बैठकों में हिस्सा लेंगी। चीन के प्रधानमंत्री ली केकियांग समिट में अपने दल का प्रतिनिधित्व करेंगे।

समिट में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के लिए  आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई सबसे बड़ा मुद्दा होगा। मुमकिन है कि भारत-पाकिस्तान समेत ग्रुप के अन्य 6 देश मिलकर आतंक के खिलाफ साझा प्रयास करेंगे। साल की शुरुआत में अस्ताना SCO समिट के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी आतंकवाद को मानवता के लिए एक बड़ा खतरा बताते हुए कह चुके हैं कि आतंकवाद और अतिवाद को परास्त करने के लिए मिलकर प्रयास करने की आवश्यकता है।
 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You