Subscribe Now!

वाणिज्य मंत्रालय ने मसौदा कृषि निर्यात नीति पर मांगी राय

  • वाणिज्य मंत्रालय ने मसौदा कृषि निर्यात नीति पर मांगी राय
You Are HereBusiness
Tuesday, January 16, 2018-5:57 PM

नई दिल्ली : वाणिज्य मंत्रालय नये बाजार और उत्पादों की पहचान करते हुए निर्यात बढ़ाने के मकसद से अंशधारकों के रुख को जानने के लिए कृषि निर्यात नीति का मसौदा जल्द ही जारी करेगा। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी है। वाणिज्य विभाग में संयुक्त सचिव संतोष कुमार सारंगी ने कहा कि वाणिज्य मंत्रालय इस नीति पर काम कर रहा है।

उन्होने यहां भारतीय व्यापार संवर्धन परिषद (टीपीसीआई) के एक आयोजन में कहा कि इसमें बाजारों एवं उत्पादों की पहचान करने पर ध्यान केन्द्रित किया जायेगा तथा देश से कृषि निर्यात को बढ़ाने के लिए राज्यों को साथ लिया जायेगा। चालू वित्तवर्ष के अप्रैल से अक्तूबर के दौरान देश का कृषि निर्यात 18 प्रतिशत बढ़कर करीब 21 अरब डॉलर का हो गया। वाणिज्य विभाग, टीपीसीआई के साथ मिलकर एक मेगा इंटरनेशनल फूड एवं बेवरेज ट्रेड शो- इंडस फूड को आयोजित कर रहा है। यह दो दिवसीय प्रदर्शनी 18 जनवरी से ग्रेटर नोएडा में इंडिया एक्सपो मार्ट में आयोजित की जाएगी।  

12 राज्यों के प्रतिनिधियों सहित करीब 400 प्रदर्शनीकर्ता के इस शो में भाग लेने की उम्मीद है। टीपीसीआई के अध्यक्ष मोहित सिंगला ने यहां कहा कि इस आयोजन के द्वारा भारतीय निर्यातकों को वैश्विक बाजार की पहुंच पाने का एक बेहतर मंच प्रदान किया जाएगा। उन्हें निर्यात के लिए विदेशों के व्यापार मेले में जाने की जरूरत नहीं होगी। उन्होंने कहा कि भारतीय खाद्य का बाजार वर्ष 2016 में 193 अरब डॉलर का रहा जिसके वर्ष 2020 तक बढ़कर 540 अरब डॉलर का हो जाने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि भारत का खाद्य निर्यात अगले पांच वर्षो में वर्ष 2015 के 31 अरब डॉलर से दोगुना हो जाने की संभावना है। 
 

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You