पाक से 2300 से अधिक सिख तीर्थयात्री भारत के लिए रवाना

  • पाक से 2300 से अधिक सिख तीर्थयात्री भारत के लिए रवाना
You Are HereLatest News
Sunday, November 12, 2017-1:04 AM

लाहौर: पाकिस्तान से 2300 से अधिक सिख तीर्थयात्री विशेष ट्रेनों से शनिवार को भारत के लिए रवाना हुए। ये तीर्थयात्री पंजाब प्रांत के ननकाना साहिब में सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव की 549 वीं जयंती में हिस्सा लेने लाहौर आए थे। एक अधिकारी ने बताया कि इवैक्वी ट्रस्ट प्रॉपर्टी बोर्ड (ईटीपीबी) अध्यक्ष सिद्दीकुल फारूक ने तीर्थयात्रियों को लाहौर रेलवे स्टेशन से शुभकामनाओं के साथ विदा किया।

ईटीपीबी के प्रवक्ता आमिर हाशमी ने कहा, ‘‘ 2361 भारतीय सिख आज अपने देश लौट गए।’’ उन्होंने बताया कि तीर्थयात्रियों को कड़ी सुरक्षा के बीच रेलवे स्टेशन लाया गया था। पाकिस्तान में अपने 10 दिन के प्रवास के दौरान तीर्थयात्रियों ने गुरुद्वारा जन्मस्थान ननकाना साहिब, गुरुद्वारा पंजा साहिब हसन अब्दल और गुरुद्वारा करतार साहिब नारोवाल की यात्रा की। फारूक ने कहा, ‘‘हम ननकाना साहिब में बाबा गुरु नानक विश्वविद्यालय स्थापित कर रहे हैं और पूरी दुनिया से सिख इसका वित्तपोषण करने के लिए तैयार हैं।’’ उन्होंने कहा कि सिख धर्म के संस्थापक ने शांति का संदेश दिया था।
 

उन्होंने कहा कि बोर्ड ने दान के लिए ऑनलाइन चैरिटी व्यवस्था स्थापित की थी। तीर्थयात्रियों के समूह के नेता सरदार गुरमीत सिंह ने कहा कि सिख श्रद्धालु हमेशा शांति, मित्रता और सौहार्द का संदेश लेकर पाकिस्तान आए हैं। सिंह ने कहा, ‘‘पाकिस्तान सिख गुरुओं की भूमि है, इसलिए सिख इस धरती से प्रेम करते हैं।’’ हर साल दुनियाभर से श्रद्धालु बाबा गुरु नानक की जयंती पर हसन अब्दल स्थित गुरुद्वारा पंजा साहिब में इक्क्ठा  होते हैं।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You