अहमदाबाद में नेतन्याहू का जोरदार स्वागत किए जाने की तैयारी

Edited By Punjab Kesari,Updated: 16 Jan, 2018 05:35 PM

netanyahu aims to be welcomed in ahmedabad

इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू बुधवार को जब अहमदाबाद में अपने भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी के साथ पहुंचेंगे तो गुजरात में उनका जोरदार स्वागत करने की तैयारी है। दोनों नेता एक रोडशो करेंगे। यह रोडशो शहर के हवाई अड्डे से शुरू होकर साबरमती...

नेशनल डेस्क: इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू बुधवार को जब अहमदाबाद में अपने भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी के साथ पहुंचेंगे तो गुजरात में उनका जोरदार स्वागत करने की तैयारी है। दोनों नेता एक रोडशो करेंगे। यह रोडशो शहर के हवाई अड्डे से शुरू होकर साबरमती आश्रम पर समाप्त होगा। यह दूरी तकरीबन आठ किलोमीटर है। सड़क के किनारे तकरीबन 50 मंच तैयार किए जाएंगे और देश के विभिन्न राज्यों के लोग नेतन्याहू का स्वागत करेंगे।

दोनों नेता दो सेंटर ऑफ एक्सीलेंस भी जाएंगे और इस तरह के एक अन्य केंद्र का उद्घाटन करेंगे। दोनों नेताओं के बीच पिछले साल मोदी की इस्राइल यात्रा के दौरान दोस्ती हुई थी। मोदी इस्राइल की यात्रा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं। वे साबरमती आश्रम भी जाएंगे। साबरमती आश्रम में महात्मा गांधी लंबे समय तक रहे। अहमदाबाद नगर निगम की स्थाई समिति के अध्यक्ष प्रवीण पटेल ने कहा, ‘‘आठ किलोमीटर के रास्ते में सड़क किनारे तकरीबन 50 मंच तैयार किए गए हैं। विभिन्न राज्यों और जातीय समूहों की मंडलियां अतिथियों का स्वागत करने के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश करेंगी।’’

उन्होंने कहा, ‘‘भारतीय यहूदी लोग भी दोनों नेताओं का स्वागत करेंगे।’’ शहर और खासतौर पर हवाई अड्डा से साबरमती आश्रम तक के रास्ते को नेतन्याहू के साथ उनकी पत्नी सारा का स्वागत करने के लिए सजाया गया है। मोदी और जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने भी पिछले साल सितंबर में यहां रोडशो किया था। मोदी ने आबे और उनकी पत्नी को साबरमती आश्रम के आस-पास के क्षेत्र दिखाए थे। मोदी और आबे ने साबरमती रिवरफ्रंट पर भी कुछ वक्त बिताए थे। साबरमती रिवरफ्रंट को मोदी के गुजरात का मुख्यमंत्री रहने के दौरान विकसित किया गया था।

मोदी 2014 में शी चिनङ्क्षफग की भारत यात्रा के दौरान चीनी राष्ट्रपति और उनकी पत्नी को साबरमती रिवरफ्रंट दिखाने ले गए थे। गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने इससे पहले कहा था, ‘‘अनुमानित कार्यक्रम के अनुसार मोदी और नेतन्याहू बुधवार को यहां पहुंचने के बाद पहले साबरमती आश्रम जाएंगे। दोनों गणमान्य अतिथियों का भव्य स्वागत किया जाएगा।’’ रूपाणी ने बताया कि आश्रम से मोदी और नेतन्याहू ‘आई क्रिएट’ जाएंगे। यह शहर के पास बावला टाउन में स्वायत्त सेंटर ऑफ एक्सीलेंस हैं।

एक अधिकारी के अनुसार ‘आई क्रिएट’ को मोदी जब 2011 में राज्य के मुख्यमंत्री थे तो औपचारिक तौर पर शुरू किया गया था। यह संस्थान उदीयमान उद्यमियों को परामर्श देता है और स्टार्ट अप शुरू करने के लिए उनका मार्गदर्शन करता है। इस्राइली प्रधानमंत्री मोदी को एक विशेष तोहफा भी देंगे। यह है गल-मोबाइल पानी अलवणीकरण एवं शुद्धिकरण जीप जिसपर पिछले साल इस्राइल के ओल्गा तट पर दोनों नेताओं ने सवारी की थी। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!